ताज़ा खबर
 

डेड स्किन सेल्स से लेकर डार्क स्पॉट्स दूर करने में कारगर है आलू, जानें चेहरे पर कैसे करें इस्तेमाल

Skincare Tips in Hindi: आप आलू को डाइट में शामिल कर सकते हैं। साथ ही, इससे बने मास्क अथवा स्क्रब का इस्तेमाल भी फायदेमंद है।

Skin Care, skin glow, flawless skin, dark spots, dark circle, Skin Care Tipsपिंपल्स और मुंहासों की समस्या को दूर करने में भी आलू मददगार है

Skincare Tips: उम्र बढ़ते ही स्किन संबंधी कई समस्याएं लोगों को परेशानी में डालने लगती हैं। कील-मुंहासे, डार्क सर्कल, ऑयली स्किन जैसी चीजें आम हो चुकी हैं। धूप, धूल-मिट्टी, अनहेल्दी डाइट और प्रदूषण की वजह से कई बार लोग स्किन प्रॉब्लम्स से घिर जाते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उनमें मौजूद केमिकल्स स्किन के लिए नुकसानदायक होते हैं। ऐसे में घरेलू उपचारों का इस्तेमाल स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं कि चेहरे को चमकदार बनाने में  आलू कैसे मददगार है –

क्या हैं चेहरे के लिए आलू के फायदे: आलू में पोषक तत्वों का भंडार होता है। ये सेहत के साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद है। आलू के रस से लेकर उसके छिलकों तक में कई गुण मौजूद होते हैं।

डार्क सर्कल्स होंगे दूर: डार्क सर्कल्स की समस्या भी इन दिनों आम हो गई है। इससे निजात दिलाने में आलू कारगर साबित हो सकता है। सीमित मात्रा में इसे खाने के साथ ही आंखों के नीचे इसे लगाने से बेहतर परिणाम मिल सकते हैं।

डेड स्किन सेल्स से मिलेगा छुटकारा: आलू में ब्लीचिंग गुण पाए जाते हैं जो डेड स्किन सेल्स को खत्म करने में सक्षम माने जाते हैं। इसके अलावा, सर्दियों के मौसम में ड्राय स्किन भी लोगों को परेशान कर सकती है। इससे निजात दिलाने में भी ये मददगार है।

पिंपल्स से मिलेगी निजात: पिंपल्स और मुंहासों की समस्या को दूर करने में भी आलू मददगार है। साथ ही, इसके इस्तेमाल से साइड इफेक्ट का खतरा भी कम होता है। आलू से त्वचा पर काले दाग ध्ब्बों को हल्का किया जा सकता है।

दूर होंगे डार्क स्पॉट्स: आलू के इस्तेमाल से कई स्किन रिलेटेड फायदे होते हैं। ये चेहरे पर मौजूद धब्बों जिसे आमतौर पर डार्क स्पॉट्स कहते हैं, उनसे निजात दिलाने में भी कारगर होते हैं। आलू में मौजूद गुणों के कारण चेहरे पर प्राकृतिक निखार लाना आसान हो जाता है। ये चेहरे में मौजूद गंदगी को दूर करने में  भी सहायक है।

कैसे करें इस्तेमाल: आप आलू को डाइट में शामिल कर सकते हैं। साथ ही, इससे बने मास्क अथवा स्क्रब का इस्तेमाल भी फायदेमंद है। इसके अलावा, आलू के छिलके व आलू के रस को चेहरे पर लगाने से भी फायदा होता है। वहीं, आलू के रस में शहद, नींबू, बेकिंग सोडा या दही में  से किसी एक का इस्तेमाल भी लाभकारी हो सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Audi-Mercedes जैसी गाड़ियों से चलते हैं ‘तारक मेहता’, जानें एक एपिसोड की कितनी लेते हैं फीस
2 Skincare: ग्लोइंग स्किन के लिए रोज सुबह करें केवल ये 3 काम, चेहरे पर जल्द दिखेगा निखार
3 पिता प्रोफेसर-दादा किसान, अतहर को कैसे लगा IAS बनने का जुनून, जानें कैसा रहा उनकी जिंदगी की संघर्ष
ये पढ़ा क्या ?
X