ताज़ा खबर
 

लहसुन छीलने से प्याज काटने तक में मदद कर सकता है माइक्रोवेव, और भी कई फायदे

माइक्रोवेव ना सिर्फ आपके खाने को आसानी से गर्म करता है बल्कि आपकी कई घरेलू कामों को भी आसान करने में मदद करता है। माइक्रोवेव के अन्य इस्तेमाल की जानकारी जरूर प्राप्त कर लें।

Author Published on: January 9, 2019 2:19 PM
माइक्रोवेव कई कार्यों में मदद करता है (Source: Dreamstime)

आजकल ज्यादातर लोग माइक्रोवेव का इस्तेमाल खाना पकाने या उसे गर्म करने में करते हैं। माइक्रोवेव में खाना बनाना काफी आसान होता है और समय भी कम लगता है। लेकिन खाना पकाने और गर्म करने के साथ-साथ माइक्रोवेव का इस्तेमाल और भी कई चीजों के लिए किया जाता है। माइक्रोवेव आपके कुछ घरेलू कार्यों को करने में भी काम आता है और आपके काम को आसान भी बना देता है। लेकिन इस बात की जानकारी बहुत कम लोग को होती है जिसके कारण वह माइक्रोवेव के इस्तेमाल का सही आनंद नहीं उठा पाते हैं। आइए जानते हैं कि माइक्रोवेव का इस्तेमाल खाना गर्म करने के अलावा और किन चीजों के लिए करते हैं।

आसानी से प्याज काटने के काम:
क्या प्याज काटते वक्त आपके आंखों में भी आंसू आते हैं? ऐसे में माइक्रोवेव आपके बहुत काम आता है। प्याज के अंतिम हिस्से को काट लें और उसे 30 सेकेंड के लिए माइक्रोवेव में रखकर छोड़ दें। इससे प्याज का तीखापन कम हो जाता है और काटते वक्त आंखों से आंसू नहीं आते हैं।

हॉट कम्प्रेस के लिए:
यदि आपके गर्दन में अकड़न या मांसपेशियों में दर्द होता है, तो हॉट कम्प्रेस करने से आपको दर्द से राहत मिलती है। आप लगभग एक मिनट के लिए एक गीला तौलिया या कपड़े को माइक्रोवेव में रख दें और गर्म होने पर उसे गर्दन पर रखें। इससे आपकी मांसपेशियों को राहत मिलेगी।

नींबू को आसानी से निचोड़ता है:
कई बार, नींबू को निचोड़ना मुश्किल हो जाता है। इसलिए आप कुछ मिनट तक नींबू को माइक्रोवेव में गर्म होने के लिए छोड़ दें और फिर उसे निचोड़ें। इससे नींबू से अच्छी तरह रस भी निकल जाएगा।

लहसुन को छिलना आसान करता है:
लहसुन को छिलना एक बहुत बड़ा काम होता है। इसलिए लहसुन को माइक्रोवेव में रखकर कुछ सेकेंड के लिए छोड़ दें। इससे लहसुन की नमी कम हो जाएगी और छिलने में आसानी हो जाएगी।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 डायबिटीज के मरीज डाइट में शामिल कर लें ये पीने वाली चीजें, हो सकता है फायदा
2 सर्दियों में जुकाम से हैं परेशान तो खाने की इन चीजों से बना लें दूरी