ताज़ा खबर
 

अगर आपको शेविंग करते वक्त होती है जलन तो अपनाएं ये आसान टिप्स

शेविंग वैसे तो एक बहुत आसन काम है पर शेविंग करते हुए आपको कुछ सावधानियां बरतने की आवश्यकता होती है।

shaving, shaving problems, shaving tips, smooth your shave, get rid from problems of shaving, remove shaving problems, use these tips to shave, use these ways to shave, shaving tips in hindi, smooth your shave tips, smooth your shave tips in hindi, get rid from problems of shaving in hindi, remove shaving problems in hindi, use these tips to shave in hindi, ways to shave in hindi, skin tips, skin tips in hindi, lifestyle news, lifestyle news in hindi, jansattaयह फोटो प्रतीक के तौर पर ली गई है

हर पुरुष को शेव करने की जरूरत पड़ती है। यह एक आसान काम है लेकिन कभी-कभी यह आसान काम आपको दर्द भी दे सकता है। अगर आप शेव करने का गलत तरीका अपना रहे हैं तो इसका प्रभाव बालों की ग्रोथ पर पड़ेगा जिससे बाल सख्त हो जाएंगे। शेव करते समय जलने और कटने जैसी समस्या भी हो सकती है। पुरुषों के चेहरे की स्किन महिलाओं से बिल्कुल अलग होती है जैसे मोटी स्किन, चेहरे पर बाल और तैलीय होती है। कई बार आप ऐसे तरीके अपना रहे होते हैं जो आपके चेहरे पर गलत प्रभाव डाल रहे होते हैं। आज हम आपके लिए शेविंग करने के कुछ ऐसे तरीके लेकर आए हैं जिन्हें अपनाकर आप सख्त बालों और जलन कटने जैसी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

छोटे स्ट्रोक्स ना लें– शेविंग करते समय यह ध्यान देना जरूरी होता है कि आप लम्बे स्ट्रोक्स लगाएं। छोटे स्ट्रोक्स लेने से आप स्मूथ शेव नहीं कर पाएंगे।

पहले स्क्रब करें- स्क्रब करने से स्किन से डेड सेल्स खत्म हो जाते हैं। साथ ही स्किन स्मूथ हो जाती है। स्क्रब के बाद शेव करने पर स्किन पर कट या खंरोच भी कम लगते हैं।

सही रेजर का चुनाव करें- चाहें इलेक्ट्रॉनिक रेजर का इस्तेमाल करें या मैनुअल रेजर का, आपकी स्किन पर जो सबसे प्रभावी हो उसी का प्रयोग करना चाहिए। अगर आपके चेहरे पर जलन का कारण आपका रेजर है तो सोच समझ कर चुनाव करें।

बालों की ग्रोथ की दिशा में शेव- जिस दिशा में आपके बाल उग रहे हों, उसी में शेव करनी चाहिए। अगर उलटी दिशा में करेंगे तो जलन हो सकती है।

टोंनर का प्रयोग- ऑयली स्किन पर शेव करते समय एल्कोहोल फ्री टोनर का प्रयोग करना चाहिए। यह स्किन पर ताजगी देती है और कटने और जलन से भी बचाती है।

फिटकरी का प्रयोग- अगर गलती से भी आपसे चेहरे पर कट लग जाता है तो फिटकरी को साबुन की तरह चेहरे पर लगाएं। इससे खून बहना भी बंद हो जाएगा और किसी तरह का इन्फेक्शन भी नहीं होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 आपकी डाइट में छुपा है बालों की ग्रोथ का राज, ये टिप्स अपनाएंगे तो नहीं गिरेंगे बाल
2 एजिंग से बचाना चाहते हैं अपनी स्किन को तो अपनाएं यह घरेलू उपाय 
3 अगर पार्टनर आपमें नहीं ले रहा है रूचि तो अपनाएं ये टिप्स
ये पढ़ा क्या?
X