ताज़ा खबर
 

अगर आपको शेविंग करते वक्त होती है जलन तो अपनाएं ये आसान टिप्स

शेविंग वैसे तो एक बहुत आसन काम है पर शेविंग करते हुए आपको कुछ सावधानियां बरतने की आवश्यकता होती है।

यह फोटो प्रतीक के तौर पर ली गई है

हर पुरुष को शेव करने की जरूरत पड़ती है। यह एक आसान काम है लेकिन कभी-कभी यह आसान काम आपको दर्द भी दे सकता है। अगर आप शेव करने का गलत तरीका अपना रहे हैं तो इसका प्रभाव बालों की ग्रोथ पर पड़ेगा जिससे बाल सख्त हो जाएंगे। शेव करते समय जलने और कटने जैसी समस्या भी हो सकती है। पुरुषों के चेहरे की स्किन महिलाओं से बिल्कुल अलग होती है जैसे मोटी स्किन, चेहरे पर बाल और तैलीय होती है। कई बार आप ऐसे तरीके अपना रहे होते हैं जो आपके चेहरे पर गलत प्रभाव डाल रहे होते हैं। आज हम आपके लिए शेविंग करने के कुछ ऐसे तरीके लेकर आए हैं जिन्हें अपनाकर आप सख्त बालों और जलन कटने जैसी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

छोटे स्ट्रोक्स ना लें– शेविंग करते समय यह ध्यान देना जरूरी होता है कि आप लम्बे स्ट्रोक्स लगाएं। छोटे स्ट्रोक्स लेने से आप स्मूथ शेव नहीं कर पाएंगे।

पहले स्क्रब करें- स्क्रब करने से स्किन से डेड सेल्स खत्म हो जाते हैं। साथ ही स्किन स्मूथ हो जाती है। स्क्रब के बाद शेव करने पर स्किन पर कट या खंरोच भी कम लगते हैं।

सही रेजर का चुनाव करें- चाहें इलेक्ट्रॉनिक रेजर का इस्तेमाल करें या मैनुअल रेजर का, आपकी स्किन पर जो सबसे प्रभावी हो उसी का प्रयोग करना चाहिए। अगर आपके चेहरे पर जलन का कारण आपका रेजर है तो सोच समझ कर चुनाव करें।

बालों की ग्रोथ की दिशा में शेव- जिस दिशा में आपके बाल उग रहे हों, उसी में शेव करनी चाहिए। अगर उलटी दिशा में करेंगे तो जलन हो सकती है।

टोंनर का प्रयोग- ऑयली स्किन पर शेव करते समय एल्कोहोल फ्री टोनर का प्रयोग करना चाहिए। यह स्किन पर ताजगी देती है और कटने और जलन से भी बचाती है।

फिटकरी का प्रयोग- अगर गलती से भी आपसे चेहरे पर कट लग जाता है तो फिटकरी को साबुन की तरह चेहरे पर लगाएं। इससे खून बहना भी बंद हो जाएगा और किसी तरह का इन्फेक्शन भी नहीं होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App