ताज़ा खबर
 

चश्मे से नाक पर बन गया निशान तो आज ही अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, होगा फायदा

खीरे के जूस में टमाटर और आलू का जूस मिलाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। खीरे, टमाटर और आलू के जूस को एक साथ मिलाकर निशान पर लगाएं। सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें।

Author Updated: April 30, 2018 10:35 AM
प्रतीकात्मक चित्र।

चश्मा लगना अब आम बात हो गई है। बड़ों से लेकर छोटे बच्चों भी चश्मा लगाते हैं। कुछ लोग सिर्फ काम के वक्त चश्मा लगाते हैं, लेकिन कुछ लोगों के लिए लगातार चश्मा लगाना जरूरी होता है। जो लोग लगातार या लंबे समय से चश्मा लगाते हैं, उनकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल और नाक पर निशान हो जाते हैं, जो चश्‍मा उतारने के बाद नजर आते हैं। ये निशान बहुत ही भद्दे लगने लगते हैं। अगर आप भी ऐसी समस्‍या से परेशान हैं तो आइए जानते हैं ऐसे कारगर घरेलू नुस्खों के बारे में जिनकी मदद से चश्मे के निशान से छुटकारा मिल सकता है।

संतरे का छिलका: संतरे के छिलके को धूप में सुखाकर पीस लें और 1/2 चम्मच दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसके बाद 3-4 दिन तक लगातार इस पेस्ट को नाक पर लगाएं। 15 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें।

एलोवेरा: स्किन के लिए एलोवेरा काफी कारगर होता है। एलोवेरा से जेल निकालकर नाक के आस-पास बने डार्क सर्कल और चश्मे के निशान पर लगाने से काफी फायदा मिलता है। इस जेल को तब तक लगाए रखें, जब तक यह सूख नहीं जाता। जेल सूखने के बाद ठंडे पानी से मुंह धो लें। एलोवेरा जेल नाक पर पड़े निशानों को साफ कर देगा।

खीरा: चश्मे के निशान हटाने के लिए खीरा काफी कारगर होता है। इसके स्लाइस आंखों पर रखने से आंखों को ठंडक पहुंचेगी। खीरे के स्लाइस को नाक या आंखों के आस-पास बने निशान पर रगड़ने से भी फायदा होगा। इसके अलावा, खीरे के जूस में टमाटर और आलू का जूस मिलाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। खीरे, टमाटर और आलू के जूस को एक साथ मिलाकर निशान पर लगाएं। सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें।

नींबू: नींबू का रस अपने आप में एक प्राकृतिक क्लींजर है, जो चेहरे के डार्क सर्कल और दाग-धब्बों को दूर कर सकता है। चश्मे के निशान हटाने के लिए एक चम्मच में नींबू के रस में आधा चम्मच पानी मिलाएं और कॉटन की मदद से निशान पर लगाएं। 15 मिनट लगा रहने देने के बाद इसे पानी से धो लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 रोजाना 40-50 मिनट डांस एक्सरसाइज करती हैं एक्ट्रेस श्रुति हासन, जानिए वर्कआउट और डाइट प्लान
2 मधुमेह, अस्थमा और थाइरोइड जैसे रोगों से बचने के लिए करें भुजंगासन, जानिए विधि और फायदे
3 डेड स्किन को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू टिप्स, होगा फायदा