Use these tips To get a glowing skin, add mustard oil to this one thing - ग्लोइंग स्किन पाने के लिए सरसों के तेल में मिलाएं ये एक चीज, इन टिप्स का भी करें इस्तेमाल - Jansatta
ताज़ा खबर
 

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए सरसों के तेल में मिलाएं ये एक चीज, इन टिप्स का भी करें इस्तेमाल

नारियल का तेल सफेद धब्बों पर लगाना चाहिए। इससे स्किन को नमी मिलती है। यह एंटीबैक्टीरियल होता है। जिसे जहां धब्बे हों वहां रात में सोते समय लगाना चाहिए।

चित्र का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

आज की भागदौड़ वाली जीवनशैली का सबसे ज्यादा असर हमारी सेहत पर पड़ा है। वहीं गलत खानपान का सीधा असर हमारी स्किन पर भी होता है।  चेहरे की स्किन काफी सेंसिटिव होती है, इसलिए यह सबसे पहले प्रभावित होती है। जिसकी वजह पिंपल्स या सफेद दाग-धब्बे हो सकते हैं। इस समस्या से बचने के लिए कुछ लोग दवाइयों का सहारा लेते हैं, जिसमें काफी वक्त लग सकता है। लेकिन आज हम आपको ऐसे घरेलू टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जो इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए काफी कारगर साबित होंगे।

अदरक: यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाती है, जिससे स्किन हेल्दी होती है। इसके लिए अदरक के रस को धब्बों पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। आप रोजाना एक ग्लास में एक चम्मच अदरक का रस और नींबू का रस मिलाकर पी सकते हैं।

पपीता: यह स्किन को प्रोटीन्स देता है जिससे स्किन अपने नेचुरल रंग में आ जाती है। इसके लिए पपीते के कुछ टुकड़ों का पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर 10-12 मिनट के लिए लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें.

सरसों का तेल और हल्दी: सरसों का तेल और हल्दी को मिक्स करके पेस्ट बना लें और उसे कुछ घंटो के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। हल्दी को नारियल के तेल के साथ भी लगा सकते हैं इससे चेहरे के धब्बे जल्द ठीक हो जाते हैं.

शहद, चंदन पाउडर, हल्दी: शहद बैक्टीरिया को खत्म करता है और स्किन को स्वस्थ रखता है। चन्दन के साथ मिलकर यह और इफेक्टिव हो जाता है जिससे धाग-धब्बे खत्म हो जाते है. एक चम्मच शहद, एक चमच्च चंदन पाउडर, चुटकीभर हल्दी को मिलाकर पेस्ट बना लें और 10 मिनट के लिए चेहरे पर रोजाना लगाएं।

नारियल का तेल: नारियल का तेल सफेद धब्बों पर लगाना चाहिए। इससे स्किन को नमी मिलती है। यह एंटीबैक्टीरियल होता है। जिसे जहां धब्बे हों वहां रात में सोते समय लगाना चाहिए।

टमाटर: एंटी एजिंग की समस्या से छुटकारा पाने के लिए टमाटर काफी कारगर साबित होता है। इसे नियमित खाने से शरीर पर बुढापा धीरे धीरे आता है। यह त्‍वचा को फ्री रैडिक्‍ल से बचाता है और स्‍किन को चमकदार बनाता है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App