ताज़ा खबर
 

सफेद बालों को दूर करने में रामबाण माना जाता है इन तीन चीजों का इस्तेमाल, जानिये

Haircare Tips: सफेद बालों से लेकर बाल झड़ने तक से निजात दिलाने में इसका इस्तेमाल लाभदायक साबित होता है

White Hair, Hair care, Hair care Tips, amla for hair, reetha for hair, shikakai, White Hair problemsसेल्स जब मेलेनिन नामक पिगमेंट का प्रोडक्शन कम करने लगते हैं तो सफेद बालों की परेशानी लोगों को होने लगती है

White/Grey Hair Remedies: केवल महिलाएं ही नहीं, पुरुषों को भी काले और घने बालों की चाहत होती है। काले बाल खूबसूरती में चार चांद तो लगाते ही हैं, साथ में लोगों के कॉन्फिडेंस को बढ़ाने का कार्य भी करती है। मार्केट में मिलने वाले हेयर प्रोडक्ट्स में कई तरह के हार्मफुल केमिकल्स मौजूद होते हैं जो बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। इसके प्रभाव से लोगों में सफेद बाल, बालों का झड़ना, स्कैल्प में खुजली जैसी परेशानियां आम हो जाती हैं। वहीं, शरीर में मौजूद सेल्स जब मेलेनिन नामक पिगमेंट का प्रोडक्शन कम करने लगते हैं तो सफेद बालों की परेशानी लोगों को होने लगती है। इसके अलावा, धूल-प्रदूषण व अस्वस्थ खानपान के कारण भी सफेद बालों की परेशानी होती है। इससे निजात पाने के लिए लोग ये आयुर्वेदिक उपाय अपना सकते हैं।

आंवला: अपने हर्बल गुणों के कारण आंवला की पहचान लगभग हर जगह होती है। बालों के लिए इसका इस्तेमाल इतना कारगर इसलिए माना जाता है क्योंकि आंवले में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन ए प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। एक अध्ययन के मुताबिक आंवला अल्फा-5 रिडक्टेस की गतिविधि को रोककर बालों के विकास को बढ़ावा देता है जो बालों के झड़ने के लिए जिम्मेदार है। साथ ही, इसमें जो एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं वो फ्री रैडिकल्स से बालों को हुए डैमेज को कम करते हैं। इससे बालों की गुणवत्ता बेहतर होती है।

रीठा: रीठा को हेयर ग्रोथ के एजेंट के रूप में देखा जाता है। इस आयुर्वेदिक औषधि में एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं जो स्कैल्प में होने वाली खुजली और इरिटेशन की समस्या को कम करते हैं। बालों की गंदगी को दूर करने में भी रीठा को बेहद कारगर माना जाता है। रीठा से बालों को धोने से बाल मुलायम व चमकदार बनते हैं।

शिकाकाई: बालों की परेशानी को दूर करने में शिकाकाई को बेहद असरदार माना जाता है। सफेद बालों से लेकर बाल झड़ने तक से निजात दिलाने में इसका इस्तेमाल लाभदायक साबित होता है। बालों में मौजूद प्राकृतिक ऑयल को खत्म किये बिना ये उसमें मौजूद गंदगी को दूर करता है।

साथ में इस्तेमाल के फायदे: विशेषज्ञों के मुताबिक इन तीनों को साथ में इस्तेमाल करने से बाल काले, मजबूत और मुलायम होते हैं। लोग चाहें तो इसे शैम्पू, तेल या फिर हेयर मास्क के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इनका उपयोग करने से बालों को पर्याप्त पोषण मिलता है, जिससे सफेद बालों की परेशानी दूर हो जाती है। इन तीनों का चूर्ण बनाकर लोग घर पर भी इन्हें यूज कर सकते हैं।

Next Stories
1 TMKOC : कॉमर्स के स्टूडेंट रह चुके हैं जेठालाल, बहुत खास रहा छोटे पर्दे तक पहुंचने का सफर
2 राम विलास पासवान से भी अमीर हैं उनके बेटे चिराग, अब पिता छोड़ गए इतनी प्रॉपर्टी
3 राम विलास पासवान: 14 की उम्र में की पहली शादी, फिर तलाक लेकर एयर होस्टेस से किया दूसरा विवाह, ऐसी थी जिंदगी
IND vs ENG Live
X