Use these home remedies to get rid of wrinkles and scars - अब नो मोर झुर्रियां और दाग-धब्बे, इन घरेलू नुस्खों से पाएं ग्लोइंग स्किन - Jansatta
ताज़ा खबर
 

अब नो मोर झुर्रियां और दाग-धब्बे, इन घरेलू नुस्खों से पाएं ग्लोइंग स्किन

पाचन क्रिया का खराब होना, एमीबियासिस, हार्ट प्रॉब्लम, डायबिटीज, ल्यूकोरिया, एनीमिया, कब्ज और शरीर में विटामिन ए, ई की कमी होने पर स्किन एलर्जी हो सकती है। इन सब वजहों से चेहरे पर दाग-धब्बे, कालापन और चेहरे पर झुर्रियां बढ़ सकती हैं।

प्रतीकात्मक चित्र

बदलते मौसम और खानपान का असर हमारे शरीर और स्किन पर पड़ता है। गर्मी के मौसम में चिलचिलाती धूप से स्किन को बहुत नुकसान होता है। इसके अलावा पाचन क्रिया का खराब होना, एमीबियासिस, हार्ट प्रॉब्लम, डायबिटीज, ल्यूकोरिया, एनीमिया, कब्ज और शरीर में विटामिन ए, ई की कमी होने पर स्किन एलर्जी हो सकती है। इन सब वजहों से चेहरे पर दाग-धब्बे, कालापन और चेहरे पर झुर्रियां बढ़ सकती हैं। वहीं ज्यादा स्ट्रैस लेने से और शराब या धूम्रपान का अधिक सेवन करना भी चेहरे की झुर्रियां को बड़ा कारण हो सकता है। चेहरे की झुर्रियों और दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए अक्सर लोग बाजार के ब्यूटि प्रॉड्क्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कई बार यह अधिक नुकसानदायक हो सकता है। कई बार अधिक केमिलक युक्त ब्यूटि प्रॉड्क्ट्स इस्तेमाल करने से स्किन को फायदा होने के बजाए नुकसान हो जाता है। आइए आज हम आपको इन झुर्रियों और डार्क सर्कल से निजात पाने में फायदेमंद घरेलू नुस्खों के बारे में बताते हैं।

चेहरे के दाग-धब्बों और झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल किया जा सकता है-

शहद और सिरका : आधा चम्मच शहद में सिरके की 4 से 5 बूंद मिला लें। अब चेहरे की झुर्रियों और दाग-धब्बों पर इसे लगाएं। कुछ देर बाद हल्के गुनगुने पानी से मुंह धो लें। सप्ताह में ऐसा दो बार करने से फायदा होगा। झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए शहद में मौजूद मैग्नेशियम, कैल्शियम, बीटा कैरीओस्टेटिक तत्व सिरके के साथ मिलकर लाभकारी साबित होंगे।

खीरा, टमाटर और गाजर का रस : खीरा, गाजर और टमाटर में पाए जाने वाले तत्व अच्छे ब्लीच का काम करते हैं। इनमें पाया जाने वाला एल्फा हाइड्रोक्सी एसिड दाग-धब्बों और झुर्रियों को दूर करता है। एक चम्मच खीरे के रस में एक चम्मच गाजर का रस और एक चम्मच टमाटर का रस अच्छी तरह मिला लें। इस मिश्रण को दाग-धब्बों और झुर्रियों पर लगाएं।

चंदन, हलदी और दूध : आधा चम्मच हल्दी और चंदन में आधा कम दूध मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। इस मिश्रण में थोड़ी सी केसर भी मिला सकते हैं। इसे चेहरे के दाग-धब्बों और झुर्रियों पर लगाने पर जल्द फायदा नजर आने लगेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App