ताज़ा खबर
 

इस गर्मी घमौरियों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, मिलेगी राहत

एलोवेरा में मौजूद हीलिंग गुण गर्मी के मौसम में राहत देने का काम करते हैं। एलोवेरा को कई तरह की स्किन प्रॉब्लम के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है। यह घमौरियां से निजात पाने के लिए भी अचूक उपाय है।

प्रतीकात्मक फोटो (Source: Dreamstime)

गर्मी के मौसम में धूप की वजह से हमारी स्किन कई तरह की परेशानी झेलती है, जिसकी वजह से गर्दन, कमर और पेट पर रैशेज या घमौरियां हो सकती है। घमौरियां गर्मी के मौसम में बड़ी परेशानी का कारण बन सकती है। इस स्थिती में खुजली और जलन भी पैदा करती हैं, लेकिन इससे आप आसानी से छुटकारा पा सकते हैं और वो भी आसान तरीकों द्वारा। चलिए आज हम आपको ऐसे आसान घरेलू नुस्खे के बारे में बताते हैं जिनकी उपयोग से आप घमौरियां से निजात पा सकते हैं। इनमें एलोवेरा, बर्फ, खीरा और ऐसे कई चीजें शामिल हैं जिनके इस्तेमाल से घमौरियों में राहत मिलती है, आइए बताते हैं कैसे।

नमक, हल्दी और मेथी : इन तीनों चीजों को बराबर मात्रा में पीसकर पानी मिलाकर उबटन लें और नहाने से पांच मिनट पहले साबुन की तरह पूरे शरीर पर लगा लें। इसे सप्ताह में एक बार प्रयोग करने से घमौरियों, फुंसियों और त्वचा की बाकी बीमारियों में राहत मिलती है।

HOT DEALS
  • Moto C 16 GB Starry Black
    ₹ 5999 MRP ₹ 6799 -12%
    ₹0 Cashback
  • Honor 9 Lite 64GB Glacier Grey
    ₹ 13989 MRP ₹ 16999 -18%
    ₹2000 Cashback

एलोवेरा : इसमें मौजूद हीलिंग गुण गर्मी के मौसम में राहत देने का काम करते हैं। एलोवेरा को कई तरह की स्किन प्रॉब्लम के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है। यह घमौरियां से निजात पाने के लिए भी अचूक उपाय है। एलोवेरा का सफेद हिस्सा स्किन पर लगाने से घमौरियां ठीक होती है।

बर्फ : घमौरियों पर 5 से 10 मिनट के लिए बर्फ के टुकड़ा लगाएं, लेकिन ध्यान रहे की बर्फ को सीधे स्किन पर ना लगाएं। बर्फ कपड़े में लपेट कर ही त्वचा में लगानी चाहिए। इसे दिन में 4 से 6 घंटे के अंतर में लगाएं, राहत मिलगी।

खीरा : गर्मी के मौसम में खीरा बेहद काम की चीज होती है। घमौरियों से छुटकारा पाने के लिए एक गिलास पानी में नींबू का रस निचोड़ दें और इसी पानी में खीरे के पतले पतले टुकड़े काटकर डाल दें। इसके बाद इन टुकड़ों को घमोरियों वाली जगह पर लगाएं। ऐसा करने से खुजली और जलन में राहत मिलती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App