बदलते मौसम में स्किन के रूखेपन से हैं परेशान? अपनाएं ये घरेलू उपाय

सर्दियों में हमारी त्वचा रुखी और बेजान हो जाती है ऐसे में हमें उसका खास ख्याल रखना चाहिए। कुछ आसान से घरेलू उपाय स्किन केयर के लिए रामबाण सिद्ध होते हैं।

skin care tips, winter skin care tips, dry skin tipsसर्दियों की शुरुआत में हमें अपनी स्किन का खास ख्याल रखना पड़ता है

गुलाबी ठंड के साथ सर्दी का मौसम अपनी दस्तक धीरे- धीरे दे रहा है। बदलते मौसम में हमारी स्किन काफ़ी रूखी हो जाती है खासकर सर्दियों की शुरुआत में। ऐसे में अपनी स्किन में पर्याप्त मॉइश्चर के लिए हमें उस पर थोड़ा अधिक ध्यान देना होता है। त्वचा अगर रूखी हो जाए तो इससे हमारे व्यक्तित्व पर भी असर पड़ता है। आज हम आपको बदलते मौसम के लिए कुछ स्किन केयर टिप्स बता रहे हैं यानि कुछ घरेलू उपाय –

दूध- दूध में स्वस्थ वसा और अमीनो एसिड्स पर्याप्त मात्रा में होता है और इसी वजह से यह एक अच्छे मॉइश्चराइजर का काम करता है। इसके लिए आप कच्चे दूध में रूई का फोहा भिगोकर उसे हल्का निचोड़ दें। फिर उससे अपने चेहरे और बाकी त्वचा को अच्छे से साफ करें, थोड़ी देर बाद उसे धो लें। दूध की जगह आप दूध के पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए आप 2 चम्मच दूध के पाउडर में एक चुटकी हल्दी और एक चम्मच शहद मिले लें। उसे अच्छे से फेंटकर मिश्रण बना लें और अपनी रुखी त्वचा पर लगाएं। जब मिश्रण पूरी तरह सूख जाएं तो उसे धो लें। हफ्ते में ऐसा दो बार करें।

पेट्रोलियम जेली- एक अध्ययन के मुताबिक, पेट्रोलियम जेली युवाओं की स्किन को स्वस्थ और नमीयुक्त बनाए रखने में सबसे कारगर सिद्ध होती है। पेट्रोलियम जेली हमारी त्वचा पर एक सुरक्षा कवच यानि प्रोटेक्टिव लेयर बना देती है जिससे हमारे त्वचा की नमी बाहर निकलने नहीं पाती। यह सुखी और खुजली वाली त्वचा में बेहद असरदार होती है।

एंटीऑक्सीडेंट्स और ओमेगा 3s से भरपूर भोजन- बदलते मौसम में हमें अपनी त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए खान- पान पर भी विशेष ध्यान देना होता है। ड्राई स्किन का अर्थ यह हुआ कि हमारे स्किन सेल्स जिस तेज़ी से डैमेज हो रहे हैं उस तेज़ी से हमारा शरीर उन्हें रिपेयर नहीं कर पा रहा। ‘Mayo clinic’ के अनुसार, कुछ ऐसे फूड्स हैं जो हमारे रूखे स्किन को स्वस्थ बना सकते हैं।  ब्लूबेरी, टमाटर, गाजर, बीन्स, मटर, मसूर दाल जैसे फूड्स में एंटीऑक्सीडेंट्स और ओमेगा 3s होता है जो स्किन सेल्स के डैमेज को कम करता है और हमारी स्किन को स्वस्थ बनाने का काम करता है।

 

नहाने के पानी का टेंपरेचर को ध्यान में रखें-  अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार, रूखी त्वचा से निजात पाने के लिए नहाने के रूटीन में बदलाव करना बेहद लाभकारी होता है। सर्दियों में कुछ लोग अधिक गर्म पानी से नहाते हैं जिससे स्किन सेल्स को बहुत डैमेज पहुंचता है। ज्यादा खुश्बू वाले साबुन भी स्किन को डैमेज कर सकते हैं। इसलिए नहाने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें न कि गर्म पानी का। नहाने का वक़्त छोटा रखें और त्वचा के लिए उपयुक्त साबुन का इस्तेमाल करें।

Next Stories
1 लेक्चरर बनने से लेकर राजनीति का सफ़र; जानिए किसके कहने पर उपेन्द्र ने लगाना शुरू किया अपने नाम में ‘कुशवाहा’
2 सुबह जल्दी जगने में होती है परेशानी? इन 5 तरीकों से करें बॉडी क्लॉक में सुधार
3 3 साल तक किया पीछा, शादी के ख़िलाफ़ था सिख परिवार; पप्पू यादव ने बताया किन मुश्किलों के बाद हुई शादी
ये पढ़ा क्या?
X