संतरे के छिलके और मुल्तानी मिट्टी का इस तरह करें इस्तेमाल, पिंपल्स और रिंकल्स से मिल सकता है छुटकारा

झुर्रियों और झाइयों की समस्या से छुटकारा दिलाने में संतरे के छिलके का पाउडर और मुल्तानी मिट्टी का पाउडर बेहद ही फायदेमंद है।

lifestyle news, skin care, beauty tips
संतरे के छिलके और मुल्तानी मिट्टी से बना पेस पैक मुंहासों को हटाने में मदद करता है

उम्र बढ़ने के साथ ही त्वचा की इलास्टिसिटी भी घटने लगती है, जिसके कारण चेहरे पर झुर्रियां साफ नजर आने लगती हैं। 35 की उम्र के बाद महिला हों या फिर पुरुष दोनों के ही चेहरे पर एजिंग के निशान दिखने लगते हैं। झुर्रियों के कारण त्वचा के पोर्स इतने लूज हो जाते हैं कि चेहरे पर मेकअप भी अच्छा नहीं लगता। हर किसी की चाहत होती है कि उनकी त्वचा हमेशा जवां और यंग दिखे। इसके लिए लोग तमात तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि घरेलू उपायों के जरिए भी इन स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाया जा सकता है।

आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिनके जरिए झुर्रियों और झाइयों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। इस पैक की मदद से आपकी स्किन टाइट और ग्‍लोइंग बन सकती है।

संतरे का छिलका और मुल्तानी मिट्टी: इस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर मिला लें। फिर इसमें थोड़ा-सा गुलाबजल मिलाएं। इन तीनों चीजों को अच्छी-तरह से मिक्स करने के बाद पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें। 15 मिनट तक सूखाने के बाद अपने चेहरे को सर्कुलर मोशन में रगड़ते हुए त्वचा को धो लें। बाद में चेहरे को ताजे पानी से धोने के बाद गुलाबजल का स्प्रे कर लें। आप इस नुस्खे का इस्तेमाल हफ्ते में तीन बार कर सकते हैं।

नियमित तौर पर मुल्तानी मिट्टी से बने फेस पैक का इस्तेमाल करने से त्वचा टाइट हो जाती है। वहीं संतरे के छिलके का पाउडर स्किन को पोषण देता है। संतरे के छिलके में विटामिन सी, कैल्शियम, सिट्रिक एसिड और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण भी मौजूद होते हैं, जो स्किन को डैमेज से बचाते हैं। साथ ही त्वचा को ग्लोइंग बनाते हैं।

बेसन और मलाई का फेस पैक: पिंपल्स और झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए आप बेसन और मलाई से बने फेस पैक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 4 चम्मच बेसन में एक चम्मच मलाई, एक चुटकी हल्दी और थोड़ा-सा शहद मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ देर तक सूखाने के बाद स्किन को सादे पानी से धो लें। आप इस नुस्खे का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट