ताज़ा खबर
 

त्वचा के लिए रामबाण है चायपत्ती का इस्तेमाल, जानिये कैसे पहुंचाता है लाभ

Skincare Tips: गर्मी के मौसम में सन बर्न और स्किन रैशेज की प्रॉब्लम बहुत आम है, ऐसे में चायपत्ती यूज करने से आराम मिल सकता है

Skin Care Tips, Skin Care Routine, skin care routine steps, skin care routine home remedies, skin care tips, tea bags for skin, tea leaves for skin, how to use tea bags for skin, tea bags for dark circles, tips to remove dark circles, Skincare Routine in hindi, Beauty routine, Daily Skin Care Routine, skincare tips, skincare tips for women, skincare tips for girls, skincare tips for teenagers, tips to remove pimples and acne, beauty tipsगर्मी के मौसम में सन बर्न और स्किन रैशेज की प्रॉब्लम बहुत आम है, ऐसे में चायपत्ती यूज करने से आराम मिल सकता है

Skincare Tips: हर कोई चाहता है कि उसकी त्वचा चमकती और निखरी हुई दिखाई दे। हालांकि, आज के इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास अपनी स्किन की देखभाल के लिए उतना वक्त नहीं है। ऐसे में लोग अपनी स्किन को अट्रैक्टिव बनाने के लिए बाजार में मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इन उत्पादों में मौजूद केमिकल्स से स्किन डैमेज होने का खतरा रहता है। ऐसे में कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल करके भी स्किन को डैमेज होने से बचाया जा सकता है। इन्हीं उपायों में से एक है चायपत्ती का इस्तेमाल, आमतौर पर टी-बैग हर किसी के घर में मिल जाएंगे। आइए जानते हैं स्किन के लिए चायपत्ती का उपयोग कितना फायदेमंद है-

गायब होंगे एजिंग के लक्षण: बढ़ती उम्र के साथ जो महिलाओं को सबसे ज्यादा अखरते हैं वो हैं एजिंग के लक्षण, चायपत्ती के इस्तेमाल से इनको दूर किया जा सकता है। अगर आप ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो इस बात से वाकिफ जरूर होंगे कि उसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स स्किन के लिए चमत्कारी साबित हो सकता है। घर में मौजूद ग्रीन टी-बैग को काट कर इसके अंदर की पत्तियों को निकाल लें और अपने फेस पैक में मिलाएं। इसके इस्तेमाल से त्वचा से ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस कम होता है जो चेहरे पर एजिंग के लक्षण नहीं आने देता, साथ ही स्किन को ग्लोईंग बनाता है।

रैशेज और सनबर्न से मिलेगी निजात: गर्मी के मौसम में सन बर्न और स्किन रैशेज की प्रॉब्लम बहुत आम है, ऐसे में चायपत्ती यूज करने से आराम मिल सकता है। टी-बैग को भिगोकर जो हिस्सा सन बर्न के कारण प्रभावित हुआ हो, वहां लगाएं। इससे निजात पाने के लिए ब्लैक टी-बैग सबसे कारगर है। इसमें थियोब्रोमाइन और टैनिक एसिड मौजूद होते हैं जो सूरज की रोशनी से डैमेज हुए स्किन को जल्दी ठीक करने में मददगार हैं। वहीं, रैशेज और खुजली वाले स्थान पर भी ठंडे टी-बैग्स को रखने से फायदा मिलेगा।

ऐसे होगी स्किन की सफाई: आपकी स्किन पोर्स कुछ समय बाद बंद होने लगती हैं जिसके कारण चेहरे पर मुंहासे निकल आते हैं। ऐसे में वो टी-बैग्स जिनको इस्तेमाल किया जा चुका है, उन्हें आप त्वचा को गहराई से साफ करने के लिए यूज कर सकते हैं। डीप स्किन क्लींजिंग के लिए स्टीमिंग सबसे बेहतर उपाय है। ऐसे में स्टीम होते हुए पानी में टी-बैग डालकर 5 से 10 मिनट के लिए स्टीम लें। इसके लिए ग्रीन टी-बैग का इस्तेमाल अधिक फायदेमंद साबित हो सकता है।

डार्क सर्कल्स से मिलेगा छुटकारा: डार्क सर्कल्स की प्रॉब्लम को दूर करने में ग्रीन टी-बैग्स का इस्तेमाल बहुत ही कारगर माना जाता है। इससे राहत पाने के लिए आप चाहें तो गर्म टी-बैग्स अपनी आंखों पर रखें या फिर यूज करने से पहले उन्हें रेफ्रिजरेटर में ठंडा कर लें। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल न केवल आपको डार्क सर्कल्स से छुटकारा दिलाएंगे, बल्कि इससे आंखों के पास होने वाले सूजन से भी राहत मिलेगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Skin Care Routine: फेस वॉश से लेकर क्लींजिंग तक, चेहरे पर ग्लो के लिए सोने से पहले जरूर करें ये काम…
2 सोने से पहले गलती से भी न करें ये काम, नहीं तो हो सकते हैं स्किन रिलेटेड प्रॉब्लम्स के शिकार
3 World No Tobacco Day 2020: लॉकडाउन में तंबाकू की लत से मिल सकता है छुटकारा, इन टिप्स को करें फॉलो
IPL 2020
X