ताज़ा खबर
 

नीम से बना हेयर मास्क डैंड्रफ और हेयर फॉल की समस्या से दिला सकता है छुटकारा, जानिये इस्तेमाल का सही तरीका

जब स्कैल्प अधिक तैलीय हो जातेा है तो सिर की त्वचा पर पपड़ी जमने लगती हैं, जिसे डैंड्रफ कहा जाता है। यह बालों के लिए हानिकारक तो होता ही है साथ ही सिर में खुजली का भी कारण बनता है।

डाैंड्रफ और बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा दिलाए नीम से बना हेयर मास्क (फोटो क्रेडिट- इंडियन एक्सप्रेस)

आज के समय में केवल उम्रदराज लोग ही नहीं बल्कि युवा भी बाल झड़ने और डैंड्रफ की समस्या से जूझ रहे हैं। खराब जीवन-शैली, शरीर में पोषक तत्वों की कमी, बालों की सही देखभाल न करना, स्ट्रेस और धूम्रपान के कारण लोगो को बालों से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कुछ लोगों में तो रूखे, बेजान और बाल झड़ने की परेशानी इतनी बढ़ जाती है कि वह समय से पहले ही गंजेपन का शिकार हो जाते हैं। बता दें, जब स्कैल्प अधिक तैलीय हो जातेा है तो सिर की त्वचा पर पपड़ी जमने लगती हैं, जिसे डैंड्रफ कहा जाता है। यह बालों के लिए हानिकारक तो होता ही है साथ ही सिर में खुजली का भी कारण बनता है।

हेयर प्रॉब्लम्स की समस्या से निजात पाने के लिए आप घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए नीम बेहद ही कारगर है। आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति में हजारों वर्षों से नीम का इस्तेमाल किया जा रहा है। यह न केवल स्वास्थ्य बल्कि बालों और त्वचा के लिए भी किसी रामबाण से कम नहीं है। आप अलग-अलग तरीकों से नीम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल: एक लीटर पानी में नीम के पत्तों को उबाल लें। फिर इस पानी को रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। सुबह उठकर इस पानी से अपने सिर को धोएं। नियमित तौर पर नीम के पानी का इस्तेमाल करने से डैंड्रफ की समस्या दूर हो सकती है। आप चाहें तो हफ्ते में 2-3 बार इस प्रक्रिया को अपना सकते हैं।

नीम का हेयर मास्क: नीम की उबली हुई पत्तियों का पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में शहद मिलाएं। बाद में इसको अपने बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक लगाएं। 20-25 मिनट तक सूखने दें। इसके बाद सादे पानी से सिर को धो लें। हफ्ते में एक बार इस हेयर मास्क का इस्तेमाल करने से डैंड्रफ और बाल झड़ने की समस्या दूर हो सकती है।

नीम और नारियल का तेल: इसके लिए नारियल के तेल को उबालने के लिए रख दें। अब इसमें नीम की पत्तियां डालें। 10-15 मिनट तक तेल को धीमी आंच पर उबालने के बाद गैस बंद कर दें। जब तेल ठंडा हो जाए तो उसमें कैस्टर ऑयल और नींबू का रस मिला लें। हफ्ते में 2 बार इस तेल का इस्तेमाल करने से आपको फायदा मिल सकता है।

 

Next Stories
1 दांतों के पीलेपन के कारण महसूस करते हैं शर्मिंदगी? ये घरेलू नुस्खे दिला सकते हैं छुटकारा
2 मुझे लगता था मैं हार चुकी हूं… वजन को लेकर यूं छलका समीरा रेड्डी का दर्द, अब इस तरह रख रहीं हैं खुद को फिट
3 पेट की बढ़ी हुई चर्बी ने कर दिया है परेशान? रसोई में मौजूद ये चीजें आ सकती हैं आपके काम
यह पढ़ा क्या?
X