scorecardresearch

सर्दी में चेहरे की झुर्रियां दूर करके स्किन में निखार लाता है होममेड सनस्क्रीन, जानिए फायदे और बनाने का तरीका

होम मेड सनस्क्रीन स्किन पर बेहद असरदार होता है जो चेहरे की झुर्रियों, काले धब्बों, डार्क सर्कल और चेहरे की झाइयों को दूर करता है।

sunscreen
घर में सनस्क्रीन बनाने के लिए आप एलोवेरा जेल, नारियल तेल और पिपरमिंट एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करके तैयार कर सकती हैं। photo- फ्री पिक्स

सर्दी हो या गर्मी हर मौसम में स्किन को केयर की जरूरत होती है। सर्दी के मौसम में कम नमी और तेज हवाएं स्किन को रूखा बना देती हैं, जिससे स्किन में दरारें, झुर्रियां और कई बार स्किन में संक्रमण तक हो जाता है। ऐसे मौसम में सनस्क्रीन का प्रयोग स्किन की नमी को बनाए रखता है। इस मौसम में भी स्किन को धूप और सूरज की हानिकारक किरणों से बचाव की जरूरत होती है। सर्दी में स्किन की हिफ़ाज़त के लिए होममेड सनस्क्रीन बेस्ट ऑपशन है।

सनस्क्रीन स्किन की ड्राईनेस को दूर करता है, साथ ही चेहरे पर निखार भी लाता है। इस मौसम में चिपचिपी ऑयली क्रीम से चेहरा ऑयली और काला दिखता है ऐसे में सनस्कीन चेहरे की रंगत में निखार लाता है। बाजार में तरह-तरह के सनस्क्रीन मौजूद हैं लेकिन उनके कई बार स्किन पर साइड इफेक्ट तक देखने को मिलते हैं।
आप चेहरे की सूरज की हानिकारक किरणों से हिफाजत करना चाहती हैं, साथ ही चेहरे की रंगत में निखार लाना चाहती हैं तो घर में ही सनस्क्रीन तैयार करें। होम मेड सनस्क्रीन स्किन पर बेहद असरदार होता है। घर में सनस्क्रीन को बनाने के लिए आप एलोवेरा जेल, नारियल तेल और पिपरमिंट एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करके तैयार कर सकती हैं। होममेड सनस्क्रीन चेहरे की झुर्रियों, काले धब्बों, डार्क सर्कल और चेहरे की झाइयों को दूर करता है।

एलोवेरा जेल हर मौसम में स्किन पर असरदार होता है। इसका इस्तेमाल करने से स्किन हाइड्रेट रहती है, साथ ही स्किन में कसावट भी आती है।
विटामिन ई, बीटा कैरोटीन और एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर पिपरमिंट एसेंशियल ऑयल स्किन को सूरज की हानिकारण किरणों से बचाता है और स्किन को मॉइश्चराइज भी करता है। इतने उपयोगी सनस्क्रीन को आप घर में खुद ही तैयार कर सकती है। आइए जानते हैं कि होममेड सनस्क्रीन कैसे तैयार करें।
सामग्री
1. एक चम्मच नारियल तेल
2. पिपरमिंट एसेंशियल ऑयल
3. तीन चम्मच एलोवेरा जेल


घर पर सनस्क्रीन बनाने का तरीका
घर मे सनस्क्रीन बनाने के लिए आप एक कांच के बाउल में एलोवेरा जेल लें और उसमें नारियल का तेल मिलाएं। इसके साथ ही इसमें पिपरमेंट एसेंशियल ऑयल मिलाकर अच्छे से मिक्स करके गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें।
पेस्ट को चलाते रहें जब पेस्ट क्रीमी हो जाए तो इसे किसी बोतल या कांच के कंटेनर में स्टोर करके रख लें। सर्दी में धूप में ज्यादा बैठती हैं तो उसे चेहरे पर लगाएं आपके चेहरे को सूरज की किरणों से नुकसान नहीं पहुंचेगा। इस तैयार सनस्क्रीन को आप एक महीने तक स्टोर कर सकती हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट