ताज़ा खबर
 

Hair Fall की परेशानी दूर करने में कारगर है नारियल तेल, मिलाएं बस ये एक चीज़

Haircare Tips: करी पत्ता में एंटी-ऑक्सीडेंट और अमीनो एसिड होता है जो बालों के झड़ने को रोकता है और हेयर फॉलिकल्स को मजबूत करता है

hair, hair problems, hair fall, white hair, dandruff, hair lossठंड में मौसम ड्राय और शुष्क हो जाता, ऐसे में जब बाल मौसम के संपर्क में आ जाते हैं तो ये डिहाइड्रेट होने लगते हैं

Winter Haircare Tips: यूं तो सर्दियों के मौसम का इंतजार हर किसी को होता है। इन महीनों में आलस्य की अधिकता होती है, साथ ही स्वादिष्ट पकवानों का आनंद लेते हैं। मगर बदलते मौसम में लोगों को कुछ परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। सर्दी-जुकाम से लेकर स्किन और हेयर डैमेज तक, सर्दियों का मौसम अपने साथ कुछ समस्याएं भी लेकर आता है।

ठंड में मौसम ड्राय और शुष्क हो जाता, ऐसे में जब बाल मौसम के संपर्क में आ जाते हैं तो ये डिहाइड्रेट होने लगते हैं। इस कारण शुष्की भरे मौसम में बाल अपनी ताकत खो देते हैं। इससे हेयर फॉल की समस्या भी बढ़ जाती है। विशेषज्ञों के अनुसार इस मौसम में हेयर प्रॉब्लम्स से निजात पाने के लिए केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स के बजाय घरेलू उपायों का इस्तेमाल बेहतर है।

करी पत्ता और नारियल तेल: करी पत्ते में बीटा कैरोटिन और जरूरी प्रोटीन पाए जाते हैं जो बालों के लिए लाभकारी है। जरूरी पोषक तत्वों, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और अमीनो एसिड्स से भरपूर करी पत्ता बालों को पतला होने से भी बचाता है। वहीं, नारियल तेल में भरपूर मात्रा में फैटी एसिड मौजूद होता है जो बालों को पोषण प्रदान करता है।

कैसे बनाएं हेयर मास्क: 20-25 करी पत्तों को ब्लेंडर में क्रश करें। अब इन पत्तों को आधे कप नारियल के तेल में डालें। कुछ समय के लिए धीमी आंच पर इसे उबालें। जब ये मिश्रण ठंडा होकर हल्का गुनगुना हो जाए तो इसे अपनी स्कैल्प में लगाएं और अपने बालों में लगाएं।

इसे लगाने के बाद अगर संभव हो तो बालों को स्टीम करें। इससे इस हेयर मास्क का असर और भी अधिक होगा। जिन लोगों के पास स्टीमर नहीं है, वो गर्म पानी में तौलिए को भिगोकर अपने बालों को उससे बांध लें। शावर कैप लगाकर रखें ताकि गर्मी बनी रहे।

अगर आपके पास समय हो तो इस हेयर मास्क को रात भर के लिए बालों में लगा रहने दें। अगर आपको उसी दिन बाल धोना है तो भी कम से कम इस मास्क दो घंटे बालों में लगाएं रखें। फिर जेंटल शैम्पू से बाल धोएं।

करी पत्ता में एंटी-ऑक्सीडेंट और अमीनो एसिड होता है जो बालों के झड़ने को रोकता है और हेयर फॉलिकल्स को मजबूत करता है। इतना ही नहीं, ये मेलेनिन का उत्पादन करता है जो सफेद बालों की समस्या को दूर करने में मदद करता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 रिटायरमेंट के बाद लिया कॉलेज में दाखिला, 64 साल की उम्र में शुरू की MBBS की पढ़ाई, जानें कौन हैं जय किशोर प्रधान
2 Weight Loss: नाश्ते के वक्त की गईं इन गलतियों के वजह से बढ़ने लगता है वजन, जानिये
3 TMKOC: एक एपिसोड की कितनी फीस लेती हैं सोनू उर्फ पलक सिधवानी, जानिए कैसी है उनकी लाइफस्टाइल
बंगाल चुनाव
X