ताज़ा खबर
 

सर्दियों में ये लक्षण हैं Uric Acid बढ़ने के संकेत, विटामिन-C से भरपूर ये फूड्स करते हैं यूरिक एसिड को कंट्रोल

मेथी में भी विटामिन सी पाया जाता है, जो यूरिक एसिड कंट्रोल करने में बेहद लाभदायक माना गया है। आप मेथी की सब्जी या उसकी रोटी-पराठे आदि ले सकते हैं। 

uric acid, uric acid disease, uric acid changesयूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए कुछ बदलाव करना जरूरी है।

यूरिक एसिड (Uric Acid) एक आम समस्या बन गई है। अमूमन सर्दियों के दौरान शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है और इसकी वजह से व्यक्ति को तमाम समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यह आर्थराइटिस जैसी कई बीमारियों को जन्म दे सकता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर सर्दियों के दौरान अगर आपके जोड़ों में तेज दर्द हो, अकड़न महसूस हो, घुटने-दूसरे जॉइंट्स को मोड़ने में तकलीफ हो तो यह यूरिक एसिड बढ़ने का लक्षण हो सकता है।

इसके अलावा जोड़ों में सूजन भी यूरिक एसिड बढ़ने का एक लक्षण है। डॉक्टर कहते हैं कि ये सभी लक्षण दिखे तो तत्काल सावधान हो जाएं और अपना यूरिक एसिड लेवल टेस्ट कराएं। इसके अलावा यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए लाइफ स्टाइल में भी बदलाव की जरूरत होती है। खासकर खानपान पर नियंत्रण बेहद जरूरी है क्योंकि तमाम ऐसे फूड्स हैं जो सर्दियों के दौरान यूरिक एसिड के लेवल को बढ़ा सकते हैं।

नाश्ते से लेकर डिनर तक पर कंट्रोल जरूरी: यूरिक एसिड को कंट्रोल रखने के लिए नाश्ते से लेकर डिनर तक में क्या खा रहे हैं, इसका बेहद सावधानी से चयन करना चाहिए डॉक्टरों के मुताबिक यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में दलिया और ओटमील जैसे चीजें फायदेमंद हैं। ऐसे में नाश्ते में इन्हें जरूर शामिल करना चाहिए। सेब, नारियल पानी और ग्रीन टी भी नाश्ते में लिया जा सकता है।

डॉक्टर्स के मुताबिक सेब में मेलिक एसिड होता है जो शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को कंट्रोल में रखने में मददगार माना जाता है। इसी तरह नारियल पानी शरीर को हाइड्रेट तो रखता ही है और डिटॉक्स भी करता है। डॉक्टरों के मुताबिक सेब का सिरका भी यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मददगार है।

सेब के अलावा आप ऐसे फलों का भी सेवन कर सकते हैं जो विटामिन सी से भरपूर हों, जैसे- मौसमी, संतरा चेरी आदि।इसके अलावा मेथी में भी विटामिन सी पाया जाता है, जो यूरिक एसिड कंट्रोल करने में बेहद लाभदायक माना गया है। आप मेथी की सब्जी या उसकी रोटी-पराठे आदि ले सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक, जानिए कहां से की है पढ़ाई
2 हेयर फॉल से परेशान लोग कैसे रखें अपने बालों का ख्याल, जानें डाइट से लेकर शैम्पू तक की जानकारी
3 ऐनेस्थेसिया में एमडी हैं किसान आंदोलन के नेता दर्शन पाल, सिविल सेवा की नौकरी छोड़कर शुरू की थी खेती
यह पढ़ा क्या?
X