ताज़ा खबर
 

अमेरिकी कंपनी में जॉब छोड़ UPSC में पाई 138वीं रैंक, अब सक्सेस टिप्स शेयर कर चर्चा में हैं IPS आकाश तोमर

IPS Akash Tomar Tips: हर विषय के लिए केवल एक अच्छी किताब को पढ़ें। कई किताबों को पढ़ने से बेहतर है कि एक किताब को कई बार पढ़ें।

लगभग सप्ताह भर पहले IPS आकाश तोमर ने ट्वीट किया था कि उनके पास 2012 के खुद के नोट्स मौजूद हैं

UPSC Mains Exams: यूपीएससी सिविल सर्विसेज की परीक्षाएं अगले महीने से शुरू हो रही हैं। संघ लोक सेवा आयोग के मुताबिक UPSC के मेन एग्जाम्स 8 जनवरी 2021 से शुरू हो जाएंगे। आमतौर  पर आखिरी बचे दिनों में अभ्यर्थी केवल रिविजन पर ही ध्यान देते हैं। सिविल सर्विसेज की तैयारी करने वाले लोग अक्सर नोट्स ढूंढ़ने में लगे रहते हैं। हर कोई चाहता है कि उन्हें किसी ऐसे व्यक्ति के नोट्स उपलब्ध हो जाएं, जिन्होंने इस क्षेत्र में सफलता प्राप्त की हो। इससे सफलता हासिल करने की गुंजाइश बढ़ जाती है। इस दौरान लोग UPSC में सफल हो चुके लोगों को सुनना भी पसंद करते हैं।

इस बीच उत्तरप्रदेश के इटावा के एसएसपी आकाश तोमर ने युवाओं की मदद के लिए अपने नोट्स शेयर करने की पेशकश की है। इतना ही नहीं, ट्विटर पर उन्होंने सिविल सर्विसेज की परीक्षाओं को लेकर कई टिप्स भी दिये हैं।

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर निवासी आकाश तोमर ने प्रारंभिक शिक्षा कानपुर के वीरेंद्र स्वरूप स्कूल से हासिल की है। उन्होंने दसवीं में 92 फीसदी और बारहवीं में 90 प्रतिशत अंक प्राप्त किया था। पढ़ने में होशियार आकाश का सेलेक्शन IIT रुड़की में भी हो गया था, लेकिन उन्होंने इलाहाबाद से बीटेक किया है। इसके बाद 6 महीने तक किसी अमेरिकी कंपनी में जॉब करने के बाद आकाश ने UPSC की परीक्षा में बैठने का निर्णय किया। साल 2013 में उन्होंने 138वीं स्थान हासिल किया।

खबरों के अनुसार आकाश के पिता सत्यपाल सिंह तोमर भी आईएएस अफसर बनना चाहते थे। लेकिन पारिवारिक समस्याओं के कारण उनका ये सपना पूरा नहीं हो पाया। वो बुलंदशहर के एलडीवी इंटर कालेज के प्रधानाचार्य रह चुके हैं।

बता दें कि लगभग सप्ताह भर पहले IPS आकाश तोमर ने ट्वीट किया था कि उनके पास 2012 के खुद के नोट्स मौजूद हैं। अगर कोई भी अभ्यर्थी इसे पढ़ना चाहता है तो वो यहां रिप्लाई दे या ईमेल के जरिये मुझसे संपर्क करे। इसके साथ ही, उन्होंने अपने सेव्ड नोट्स की लिंक भी शेयर की है, जिसे लोग डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं, 18 दिसंबर को उन्होंने अभ्यर्थियों के लिए कुछ टिप्स भी शेयर किये हैं। उन्होंने लिखा है कि –

हर विषय के लिए केवल एक अच्छी किताब को पढ़ें। कई किताबों को पढ़ने से बेहतर है कि एक किताब को कई बार पढ़ें।

नोट्स तरीकेबद्ध होने चाहिए ताकि रिविजन करना आसान हो।

जवाब लिखने का अभ्यास करें

आखिरी 2 महीनों में नई किताब पढ़ने से बेहतर है रिविजन

अगर कोरोना या फिर आर्थिक दिक्कतों के कारण कोचिंग नहीं ले पाए हैं, तो Byju अथवा Unacademy जैसे ऑनलाइन ऐप्स की मदद लें।

राजेंद्र नगर के दुकानों में हस्तलिखित नोट्स उपलब्ध होते हैं, उन्हें पढ़ें।

Next Stories
1 नहाने के तुरंत बाद करें ये काम, ठंड के महीने में Dry स्किन से मिलेगी निजात
2 देवी चित्रलेखा ने 23 की उम्र में ही बना लिए हैं लाखों अनुयायी, जानिए उनकी कहानी
3 फटी एड़ियों से हैं परेशान? ट्राय करें कुछ घरेलू उपाय
यह पढ़ा क्या?
X