गुजारे के लिए बेचते थे किताबें, मां की बीमारी के बाद आकाश त्यागी ने किया था IAS बनने का फैसला, पहले प्रयास में क्लियर किया UPSC

आकाश त्यागी ने पहले ही प्रयास यूपीएससी एग्जाम क्लियर किया था। उन्होंने बताया था कि उनके पिता चाहते थे कि वह सरकारी नौकरी करें।

UPSC, IAS Officer, Motivation Story
आकाश त्यागी ने पहले प्रयास में क्लियर किया था UPSC (Photo- Youtube/Josh Talks)

UPSC में हर साल लाखों कैंडिडेट्स अपनी किस्मत आजमाते हैं। लेकिन सफलता चुनिंदा को ही मिल पाती है। आज हम आपको आकाश त्यागी की कहानी बताएंगे, जो भले ही आगे चलकर IAS अधिकारी बन गए, लेकिन उनके लिए ये सफर बिल्कुल भी आसान नहीं था। स्कूल में तो आकाश इतने सब्जेक्ट में फेल हो गए थे कि उनके परिवार को ही विश्वास नहीं था कि वह कभी कामयाब भी नहीं हो पाएंगे।

पिता ने छोड़ दी थी सरकारी नौकरी: आकाश त्यागी ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था, मेरा परिवार मुझे लेकर काफी चिंतित रहता था। यही वजह थी कि एक बार मां ने ज्योतिष को मेरी कुंडली दिखाई थी। ज्योतिष ने देखते ही कह दिया था कि मैं जीवन में कुछ नहीं कर पाऊंगा और सरकारी नौकरी का तो सवाल ही नहीं पैदा होता। मेरे पिता एयरफोर्स में थे तो उन्हें भी मेरे भविष्य की चिंता होने लगी। एयरफोर्स में होने के कारण उनका ट्रांसफर बहुत ज्यादा होता था।

आकाश ने ‘जोश टॉक्स’ से बात करते हुए बताया था, मेरे पिता को ऐसा लगा कि शायद उनका बार-बार तबादला हो जाता है और इससे मेरी पढ़ाई काफी प्रभावित हो रही है। उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ दी। लेकिन इसके बाद उन्हें कोई प्राइवेट नौकरी भी नहीं मिली क्योंकि भारत में मंदी का दौर आ गया था। मेरे सामने भी कई चुनौतियां थीं इसलिए मैंने गुजारा करने के लिए कभी किताबें बेचीं तो कभी जूस बेचा। 12वीं के बाद इंजीनियरिंग में दाखिला मिल गया। वहां भी किसी कंपनी में नौकरी नहीं मिली।

बकौल आकाश त्यागी, मैं उस दौरान काफी लापरवाह हुआ करता था। लेकिन इस बीच मेरी मां को हार्टअटैक आ गया। अस्पताल में मां से मिलने गया तो दिल से आवाज आई कि कुछ करना चाहिए। दूसरी तरफ पिता की बात भी याद आ रही थी कि सुरक्षा के लिए सरकारी नौकरी ही करनी चाहिए। मैंने अपने दोस्त से कहा कि ठीक है बताओ सबसे मुश्किल एग्जाम कौन सा होता है। उसने बताया- यूपीएससी। मैं ये सपना लेकर दिल्ली शिफ्ट हो गया। इसके बाद मैंने एक नहीं बल्कि 8 सरकारी नौकरियों के एग्जाम पहले प्रयास में क्लियर किए और ऐसा ही एग्जाम था यूपीएससी।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट