गलत खानपान भी हो सकता है बढ़ते मुंहासों की वजह! एक्सपर्ट से जानें- कारण और उपचार

मुंहासे कई कारणों से पनपते हैं लेकिन वजह जानने के बावजूद भी जब हम लापरवाही बरतते हैं तो यह जीवन के लिए भी समस्या बन सकते हैं।

pimples, reason of pimples, how to treat pimples
खानपान की सही आदतों को अपनाकर पिंपल्स से निजात मिल सकता है (Photo-Getty/Thinkstock/Indian Express)

आज मुहांसो (पिंपल्स) की समस्या आम हो चली है, लेकिन क्या आप जानते हैं मुहांसे आपके अनियंत्रित व तैलीय खानपान की देन हैं? मुंहासे कई कारणों से पनपते हैं लेकिन वजह जानने के बावजूद भी जब आप लापरवाही बरतते हैं तो यह जीवन के लिए भी समस्या बन सकते हैं। मुंहासे अक्सर किशोरावस्था के दौरान पुरुषों और महिलाओं दोनों को होते हैं। मुहांसों की इसी समस्या से निजात पाने के लिए स्किन स्पेशलिस्ट डॉ. स्तुति खरे शुक्ला ने कुछ टिप्स दिए हैं जिन्हें हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं –

अत्यधिक कार्बोहाइड्रेट भोज्य पदार्थों से बचें- मुंहासों की समस्या से निजात पाने के लिए जरुरी है कि आप अपने भोजन में हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे- एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर संतुलित आहार का सेवन करें। इससे मुंहासों के इलाज में मदद मिल सकती है। चीनी और कार्बोहाइड्रेट्स, जिसमें चिप्स, चॉकलेट और आइसक्रीम जैसे फैटी फूड शामिल हैं, हमें इनसे बचना चाहिए क्योंकि वे सूजन और मुंहासों के प्रमुख कारण हैं।

चिकित्सक के परामर्श से लें कुछ दवाएं- कई ऐसी दवाइयां होती हैं जो हमारे शरीर के हार्मोन के स्तर को बाधित कर सकती हैं और साथ ही गंभीर परिणाम भी आ सकते हैं, जिसके फलस्वरूप मुंहासे जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है। लेकिन कुछ निर्धारित दवाओं को चिकित्सक के परामर्श के साथ लेने से इससे काफी हद तक राहत भी मिलती है।

वर्कआउट के बाद न नहाना भी एक समस्या- मुहांसों की एक समस्या यह भी होती है। हम वर्कआउट के समय बाहर होते हैं और उस दौरान टाइट कपड़े पहनते हैं। इस दौरान रोम छिद्र बंद होने का खतरा रहता है और वहां बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। इसका परिणाम यह होता है कि वहां भी दानों के रूप में मुंहासे निकलने लगते हैं। इसके लिए जरूरी है कि व्यायाम के बाद नियमित तौर पर हमें स्नान करना चाहिए और अपने चेहरे को भी साफ रखने का प्रयास करना चाहिए।

लंबे समय तक सूर्य के प्रकाश से बचना चाहिए- लंबे समय तक धूप में रहने से आपकी त्वचा में सनबर्न तो होता ही है साथ ही यह हमारी मृत त्वचा कोशिकाओं को भी बढ़ाता है जिसकी वजह से रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। इससे मुहांसों को बढ़ने में मदद मिलती है। 

पर्याप्त नींद और व्यायाम की कमी के कारण भी होते हैं मुंहासे- नींद ना आना भी आज एक बड़ी समस्या बन गई है। बहुत से लोग काम करने के बाद भी पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं। इससे डिप्रेशन और तनाव की स्थिति आ सकती है। जिसकी वजह से हमारा शरीर असामान्य रूप से हार्मोन का स्त्रवण करने लगता है और हम मुंहासों की समस्या से जूझने लगते हैं।

कुछ और जरुरी बातें-

1. चेहरे की स्वच्छता बनाए रखें- धोने के अलावा, अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज़ भी करना जरूरी  है, खासकर जब आपकी त्वचा मिश्रित या तैलीय है।

 2. मेकअप टूल्स को नियमित रूप से साफ करें- अपने मेकअप के साथ-साथ आपके चेहरे के संपर्क में आने वाली किसी भी अन्य वस्तु, जैसे- कॉस्मेटिक स्पंज और पुन: इस्तेमाल में आने वाले पैड, क्लेरिसोनिक ब्रश हेड्स, चिमटी और बरौनी कर्लर को साफ रखें।

 3. पिंपल्स को न फोड़ें- जब आप किसी पिंपल को फोड़ने की कोशिश करते हैं तो इससे बैक्टीरिया का संक्रमण और बढ़ने की आशंका रहती है। इससे दाग धब्बे तो होते ही हैं और साथ ही थोड़ी बहुत सुजन भी हो जाती है।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट