ताज़ा खबर
 

लॉक डाउन में नहीं जा पा रही हैं पार्लर, तो इन 5 स्टेप्स से अपने चेहरे को दें निखार

Beauty Tips during Lockdown: ध्यान रखें कि क्लींजर ऐसा यूज करना चाहिए जो आपके चेहरे से नैचुरल ऑयल को खत्म न करे।

घर बैठे इस फेशियल रूटीन को अपनाएं, मिलेगी चमकती त्वचा

Beauty Tips during Lockdown: भारत में पिछले कुछ दिनों से पूरी तरह लॉकडाउन की स्थिति बनी हुई है। कोरोना वायरस के कहर को कम करने के लिए ज्यादातर लोग अपने घर में हैं और वर्क फ्रॉम होम यानि कि घर से ही काम कर रहे हैं। स्थिति यह है कि घर पर घंटो बैठे-बैठे लोग लैपटॉप और मोबाइल की स्क्रीन पर आंख गड़ाए रहते हैं। डिजिटल डिवाइस से निकलने वाली किरणें न केवल आपकी आंखों बल्कि स्किन के लिए भी हानिकारक है। ऐसे में काम के साथ-साथ अपनी सेहत और त्वचा का ख्याल रखना भी जरूरी है। आइए जानते हैं घर बैठे अपनी त्वचा को आराम देने के लिए किस फेशियल रूटीन को करें फॉलो-

चेहरे को करें पहले क्लीन: त्वचा को आराम देने के लिए सबसे पहले क्लींजिंग जरूरी है। शुरुआत में अपने चेहरे पर तेल लगाएं जिससे पोर्स बंद न हों। संभव हो तो ऑलिव का इस्तेमाल करें, ये मुंहासे वाली त्वचा के लिए भी उपयुक्त है। तेल की कुछ बूंदों को कॉटन पैड पर डालें और धीरे से इसे अपने चेहरे और गर्दन के आसपास रगड़ें ताकि गंदगी का एक बड़ा हिस्सा निकल जाए। अब इसके बाद जेल य क्रीम क्लींजर लगाकर अपना चेहरा धोएं। इस प्रक्रिया को डबल क्लींजिंग कहते हैं।

चेहरे पर लगाएं स्क्रब: इसे करने से त्वचा के पोर्स में मौजूद गंदगी और डेड सेल्स लगभग खत्म हो जाते हैं। गर्म पानी में भीगे हुए तौलिए को अपने चेहरे पर रखें, इससे पोर्स अच्छे से खुल जाते हैं। अब शहद और ओट्स का एक पेस्ट बना लें। आप चाहें तो नारियल तेल और चीनी का पेस्ट भी बना सकते हैं, इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। बता दें कि मार्केट से खरीदे गए फेस स्क्रब की तुलना में घर पर बनाए गए स्क्रब ज्यादा असरार और सुरक्षित होते हैं। चेहरे पर अच्छी तरह लगाने के बाद अब हाथों की मदद से अपने चेहरे पर सर्कुलर मोशन में स्क्रब करें। चेहरे के साथ-साथ गर्दन के आसपास भी स्क्रब करें। अब अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोएं और दोबारा से तौलिए को अपने चेहरे पर रखें।

हल्के हाथों से करें मसाज: हाथों में क्रीम लेकर चेहरे और गर्दन पर अच्छे से मसाज करें। मसाज करते वक्त अपने दोनों हाथों का इस्तेमाल करें। सर्कुलर और अपवर्ड मोशन में अपने हाथ को घुमाकर मसाज करें। इससे ब्लड फ्लो बेहतर होता है और मांसपेशियों का तनाव भी कम हो जाता है। कम से कम 10 मिनट तक मसाज करने के बाद ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें।

स्टीमिंग भी है जरूरी: आसान शब्दों में कहें तो भाप लेने से स्किन में मॉइश्चर आता है, साथ ही इससे पोर्स भी खुल जाते हैं। मुंहासे ठीक करने में भी स्टीमिंग अहम भूमिका निभाता है। एक बर्तन में गर्म पानी के साथ लैवेंडर या फिर टी-ट्री ऑयल डालें और सिर पर तौलिया रखकर 5-10 मिनट भाप लें।

मास्किंग: एक चुटकी हल्दी, थोड़ा बेसन, आधा चम्मच दही को साथ में मिक्स करें। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर मास्क की तरह लगाएं। आप चाहें तो सिंपल दही और नमक का पेस्ट भी अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे डी टैन करने में मदद मिलती है और चेहरा खिला-खिला नजर आता है। खीरे को 2 स्लाइस को अपनी आंखों पर लगाएं और रिलैक्स करें। कुछ देर में नॉन अल्कोहोलिक टोनर की मदद से इसको हटा लें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Hair Mask: सफेद बालों की समस्या दूर करने के लिए इस्तेमाल करें मेहंदी, जानिए लगाने का तरीका
2 Chhatrapati Shivaji Maharaj Quotes: स्वतंत्रता एक वरदान है… शिवाजी के इन बेहतरीन वचन को अपनों से जरूर करें शेयर
3 Coronavirus: लॉकडाउन में शिल्पा शेट्टी ऐसे कर रही हैं परिवार के साथ वर्कआउट, आप भी करें ट्राय