scorecardresearch

Hair Care: आयुर्वेद की मदद से सफेद बालों को करें काला, एक्सपर्ट से जानिए तरीका

How to make black hair: आयुर्वेदिक एक्सपर्ट नित्यानंद श्री के मुताबिक थोड़ा सा धैर्य और अच्छी डाइट सफेद बालों को भी काला बना सकती है।

Hair Care: आयुर्वेद की मदद से सफेद बालों को करें काला, एक्सपर्ट से जानिए तरीका
How To Make Naturally Black Hair: बालों को काला करने के लिए डाइट में आंवला का सेवन करें और आंवला का तेल बालों में लगाएं। photo-freepik

How To Make Naturally Black Hair: बालों का समय से पहले सफेद होना एक आम समस्या है। खराब डाइट और बिगड़ता लाइफस्टाइल आजकल लोगों को समय से पहले बूढ़ा बना रहा है। सफेद बालों की परेशानी पुरुषों से लेकर महिलाओं तक को परेशान कर रही है। सफेद बाल (white hair)आपको उम्र से पहले ही उम्रदराज जाहिर करते हैं। लोग सफेद बालों (gray hair)को कलर करने के लिए तरह-तरह के कैमिकल बेस्ड (chemical based)कलर का इस्तेमाल करते हैं जिनका असर सिर्फ कुछ दिनों तक ही रहता है।

कुछ लोग बालों पर नैचुरल मेहंदी (natural mehandi)लगाकर सफेद बालों को कलर करते हैं। सफेद बालों (white hair)पर मेहंदी लगाने से बालों में नैचुरल कलर नहीं दिखता और देखने में भी अच्छे नहीं लगते। आप भी सफेद बालों से परेशान हैं तो आयुर्वेदिक नुस्खों (ayurvedic home remedies)को अपनाएं। ये नुस्खें साइटिफिक तरीके (scientific methods)से बालों को सफेद होने से रोकते हैं और बालों का रंग काला करते हैं।

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट नित्यानंद श्री ने एक वीडियों में बताया है कि उनके बाल कम उम्र में ही सफेद हो गए थे लेकिन उन्होंने देसी नुस्खों का इस्तेमाल करके सफेद बालों को काला किया है। एक्सपर्ट ने बताया कि उन्होंने आयुर्वेदिक तरीकों को अपनाया है जिससे आज उनके सिर में एक भी सफेद बाल नहीं है। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि सफेद बालों को कैसे काला करें।

नित्यानंद श्री से जानिए कैसे सफेद बाल हो जाते हैं काले: (Know from Nityananda Shree how white hair turns black)

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट नित्यानंद श्री (Nityananda Shree)के मुताबिक अगर थोड़ा सा धैर्य रखा जाए और कुछ मेहनत की जाए तो सफेद बालों को भी काला बनाया जा सकता है। एक्सपर्ट के मुताबिक बालों के सफेद होने के लिए डाइट बेहद असरदार है। उन्होंने बताया कि उनके सफेद बालों के लिए उनकी डाइट जिम्मेदार थी। जब उनके बाल सफेद हुए उस समय वो डाइट का ध्यान नहीं रखते थे। मिल जाए तो खा लेना वरना भूखे रहने की आदत बालों को सफेद बनाती है। खराब डाइट की वजह से बाल समय से पहले ही सफेद हो जाते हैं। हेल्दी डाइट का अभाव बालों को सफेद बनाता है।

सफेद बालों को काला करने के लिए इन तरीकों को अपनाएं:

  • बालों को काला करने के लिए एक कटोरी दही में थोड़ा सा बादाम रोगन मिलाएं। अगर बादाम का तेल नहीं है तो तिल का तेल भी ले सकते हैं। एलोवेरा का गूदा और एक चम्मच शहद को मिलाकर तैयार पेस्ट से बालों की मसाज करें। ये पेस्ट बालों को पोषण देता है और बालों की डैंड्रफ को दूर करता है। इन उपायों को अपनाकर आप भी आसानी से बालों को काला कर सकते हैं।
  • बालों को काला करने के लिए डाइट में आंवला का सेवन बेहद असरदार होता है। आंवला का सेवन चटनी के रूप में कैडी के रूप में या फिर कच्चा करने से बॉडी को फायदा मिलता है।
  • बालों के लिए रोजाना एक से दो चम्मच घी का सेवन सेहत के साथ ही बालों को भी फायदा पहुंचाता है। घी का सेवन बालों को काला बनाता है।
  • आंवला के साथ ही आंवला का तेल भी बालों को काला करने में असरदार होता है। बालों को काला करने के लिए तेल बेहद असरदार होता है।
  • आयुर्वेदिक शैंपू का सेवन करने से बाल नैचुरल तरीके से बाल काले हो सकते हैं। ये शैंपू आप घर में ही तैयार कर सकते हैं। इस शैंपू को बनाने के लिए आप कढ़ाई में आंवला और रीठा को भिगो दें और सुबह उसे बालों में शैंपू की तरह लगाएं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 17-01-2023 at 12:58:55 pm
अपडेट