ताज़ा खबर
 
  • राजस्थान

    Cong+ 94
    BJP+ 80
    RLM+ 0
    OTH+ 25
  • मध्य प्रदेश

    Cong+ 107
    BJP+ 110
    BSP+ 8
    OTH+ 5
  • छत्तीसगढ़

    Cong+ 60
    BJP+ 21
    JCC+ 8
    OTH+ 1
  • तेलांगना

    TRS-AIMIM+ 89
    TDP-Cong+ 22
    BJP+ 2
    OTH+ 6
  • मिजोरम

    MNF+ 29
    Cong+ 6
    BJP+ 1
    OTH+ 4

* Total Tally Reflects Leads + Wins

हल्दी की चाय: वजन घटाने के साथ कैंसर को भी रख सकता है दूर, ऐसे करें तैयार

हल्दी वाली चाय का सेवन शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को इंफेक्शन के साथ-साथ और भी कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद करता है।

हल्दी वाली चाय के स्वास्थ्य लाभ

स्वस्थ रहने के लिए स्वस्थ खान-पान का होना बेहद जरूरी होता है। लेकिन आजकल लोग जंक फूड्स और तैलीय खाद्य पदार्थो का सेवन अधिक करने लगे हैं जिसके कारण उनका स्वास्थ्य प्रभावित होता है। जैसे कि हम सभी को पता है कि चाय का सेवन करना कई लोगों को पसंद होता है लेकिन दूध वाले चाय के सेवन के बजाय हल्दी वाली चाय का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए अधिक लाभकारी होता है। हल्दी वाली चाय में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जैसे- एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेट्री, कुरकुमिन, एंटीसेप्टिक के साथ-साथ और भी कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ये पोषक तत्व कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं और शरीर को इंफेक्शन से बचाने में भी मदद करते हैं।

अर्थराइटिस की समस्या कम करता है
हल्दी वाली चाय में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होता है जो अर्थराइटिस के कारण होने वाले दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। एक शोध के अनुसार हल्दी में मौजूद कुरकुमिन जोड़ों में होने वाले दर्द को कम करता है।

कैंसर के खतरे को कम करता है
हल्दी में मौजूद कुरकुमिन में एंटीकैंसर इफेक्ट होता है। असल में, यह कंपाउंड स्किन, ब्रेस्ट और बॉवेल कैंसर के इफेक्ट को कम करने में मदद करता है। कुरकुमिन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण कैंसर के कारण होने वाले दर्द और सूजन को भी कम करता है।

वजन नियंत्रित रखता है
हल्दी वाली चाय में मौजूद कुरकुमिन मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है जिससे फैट आसानी से बर्न होता है। इसके अलावा हल्दी वाली चाय का सेवन शरीर को डिटॉक्स भी करता है जो वजन कम करने में मदद करता है।

इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है
हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होता है जो रेस्पिरेट्री इंफेक्शन जैसे साइनस इंफेक्शन और सोर थ्रोट इंफेक्शन के कारण होने वाले दर्द को कम करता है। हल्दी वाली चाय में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण शरीर के सारे सिस्टम से इंफेक्शन को फ्लश कर देता है।

हल्दी वाली चाय बनाने का तरीका:
3-4 कप पानी उबालें। अब इसमें 2 चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर 10 मिनट तक उबलने के लिए छोड़ दें। इसे छान ले और 5 मिनट तक ठंडा होने के लिए छोड़ दें। स्वाद के लिए आप इसमें शहद मिलाकर पी सकते हैं।

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App