ताज़ा खबर
 

स्किन के लिए किसी औषधि से कम नहीं मानी जाती है हल्दी, डार्क सर्कल्स से लेकर पिंपल्स दूर करने में कारगर

Skincare Tips: हल्दी में मौजूद तत्व करक्यूमिन चेहरे पर पड़ रहे एजिंग के असर को भी कम करता है

beauty tips, winter skincare tips, haldi for skin, acne, pimplesहल्दी एक एंटीसेप्टिक के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है

Turmeric Benefits for Skin: त्वचा संबंधी समस्याएं आज की जीवन शैली में बेहद आम हो गई हैं। कील-मुंहासों की प्रॉब्लम से हर कोई जिंदगी में कभी न कभी जरूर परेशान होता है। मुंहासे चेहरे की खूबसूरती को कम कर देते हैं, ऐसे में लोग इससे निजात पाने के लिए कई ब्यूटी ट्रीटमेंट्स करवाते हैं। हालांकि, कुछ लोग ऐसे भी हैं जो मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए महंगी क्रीम से ज्यादा सुरक्षित घरेलू उपचारों को मानते हैं। इन उपचारों में सबसे पहले नाम आता है हल्दी का जिसके कई औषधीय गुणों से सभी लोग परिचित हैं। हल्दी को एक एंटीसेप्टिक के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है जिससे मुंहासे जल्दी ठीक हो जाते हैं। इसके अलावा भी स्किन रिलेटेड कई परेशानियां दूर करने में ये कारगर है। जानिये किस तरह करें हल्दी का इस्तेमाल –

बतौर मॉइश्चराइजर हल्दी: चेहरे को मॉइश्चराइज करना बेहद जरूरी होता है, इससे स्किन से ड्रायनेस खत्म होती है। आम दिनों में आप जिस मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करते हैं, उसमें चुटकी भर हल्दी मिलाकर लगाएं। इसके नियमित उपयोग से झाइंया कम होती हैं। हल्दी में मौजूद गुण त्वचा को बेहतर बनाने में मदद करता है।

हल्दी से बना फेस पैक: निखरी त्वचा पाने के लिए फेस पैक का इस्तेमाल कारगर होता है। 2 चम्मच दही में, 1 चम्मच हल्दी और 1 चम्मच बेसन मिलाएं और फिर उसका एक गाढ़ा पेस्ट बनाकर चेहरे और गर्दन पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें और फिर मॉइश्चराइजर लगा लें। इस फेस पैक को सप्ताह में कम से कम 2 बार लगाएं।

होठों के लिए हल्दी: कुछ ही दिनों में ठंड का मौसम आ जाएगा, इस मौसम में स्किन में ड्रायनेस बढ़ जाती है। इसके साथ इस सीजन में कई लोगों में फटे होठों की समस्या भी बढ़ जाती है। होठ पर आने वाली दरार को दूर करने के लिए लोग वैसलीन या फिर पैट्रोलियम जैली का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में लिप बाम या फिर वैसलीन में कुछ मात्रा में हल्दी मिलाने से जल्दी व अधिक फायदा देखने को मिलता है।

ऐसे दूर होंगे डार्क सर्कल्स: नींद की कमी व थकान की अधिकता डार्क सर्कल्स और आंखों में सूजन की समस्या को बढ़ाते हैं। इससे निजात पाने के लिए लोगों को हल्दी का इस्तेमाल करना चाहिए। किसी भी एसेंशियल ऑयल में हल्दी को मिलाकर आंखों के नीचे कुछ मिनटों तक रखें। हल्दी में पाए जाने वाले एंटी-इन्फ्लेमेट्री तत्व आंखों की सूजन को कम करते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 हेयरफॉल से लेकर स्किन केयर तक के लिए कारगर हैं मलाइका अरोड़ा के बताए ये मास्क, जानिये घर पर कैसे बनाएं
2 बिहार चुनाव: चर्चा में पुष्पम प्रिया, श्रेयसी सिंह और दिव्या प्रकाश; जानिये- कितनी संपत्ति की हैं मालिक
3 बचपन में ही संघ से जुड़ गए थे अमित शाह, आडवाणी के चुनावी एजेंट भी रहे; जानिये कितनी प्रॉपर्टी के हैं मालिक
ये पढ़ा क्या?
X