Skin Care: एजिंग स्पॉट्स को दूर करने में कारगर है हल्दी, इस तरह रखें अपनी त्वचा का ख्याल

शहद में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा के पीएच लेवल को बैलेंस करते हैं। यह त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है।

Turmeric Benefits, Skin Care, Beauty Tips
त्वचा के दाग-धब्बे मिटाने में कारगर है हल्दी

बढ़ती उम्र के साथ-साथ त्वचा पर एजिंग के निशान भी दिखने लगते हैं। उम्र बढ़ने के कारण स्किन की इलास्टिसिटी ढीली हो जाती है, जिसकी वजह से चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स दिखने लगती हैं। इसके अलावा त्वचा पर डार्क स्पॉट्स आदि भी स्किन की खूबसूरती को खराब कर देते हैं। स्किन से एजिंग के निशान दूर करने में हल्दी बेहद ही कारगर है।

हल्दी: हल्दी का इस्तेमाल यूं तो खाने में रंग और स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन साथ ही यह त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी कारगर है। हल्दी में एंटीबैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं। यह स्किन की ड्राइनेश, खुजली और पिंपल्स आदि की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। आप अलग-अलग तरीकों से हल्दी का त्वचा के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

हल्दी का फेस पैक: एजिंग के स्पॉट्स को दूर करने के लिए हल्दी के साथ-साथ शहद और कच्चे दूध की जरूरत पड़ती है। फेस पैक को तैयार करने के लिए एक कटोरी में आधा चम्मच हल्दी, एक चम्मच शहद और थोड़ा-सा कच्चा दूध मिला लें। फिर अपने चेहरे को अच्छी तरह से धोकर इस पेस्ट को अप्लाई करें। करीब 10-15 मिनट तक सूखाने के बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें। नियमित तौर पर यह उपाय अपनाने से एजिंग के निशान दूर होते हैं।

क्योंकि हल्दी में मौजूद गुण चेहरे की इलास्टिसिटी को बढ़ाते हैं, जिससे झुर्रियों की समस्या दूर होती है। साथ ही यह झाइयों, स्ट्रेच मार्क्टस, पिंपल्स और ऑयली स्किन से निजात दिलाने में भी कारगर है।

शहद: शहद स्किन के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण त्वचा के पीएच लेवल को बैलेंस करते हैं। शहद त्वचा में नमी बनाए रखने के साथ ही उसे ग्लोइंग भी बनाता है। साथ ही यह कील-मुंहासों की समस्या को भी दूर करता है।

दूध: दूध में विटामिन ए, विटामिन डी, बी6, बी12, प्रोटीन, बायोटिन और कैल्शियम की अच्छी खासी मात्रा मौजूद होती है। यह पोषक तत्व त्वचा को हेल्दी रखते हैं।

ऐसे में त्वचा संबंधी समस्याओं से निजात पाने के लिए आप हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
इन आसान वर्कआउट के जरिए अपनी स्किन को बनाएं हेल्दी और बढ़ती उम्र को कहें बाय-बायtips for glowing skin, tips for glowing skin in hindi, glowing skin tips, glowing skin tips in hindi, skin tips, skin tips in hindi, fairness tips in hindi, How to Get Clear Skin, How to Get Clear Skin in hindi, face care tips in hindi, face care tips, glowing skin secrets, glowing skin tips in hindi for man, glowing skin tips in hindi for woman, beauty tips, beauty tips hindi