झाइयों की समस्या से छुटकारा दिला सकती है हल्दी, नींबू के साथ इस तरह करें इस्तेमाल

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी के जरिए झाइयों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

Lifestyle News, Skin Care, Freckles
झाइयों की समस्या से छुटकारा दिला सकती है हल्दी

चेहरे पर होने वाली झाइयां स्किन प्रॉब्लम्स में से एक हैं, जिसके कारण त्वचा पर छोटे-छोटे धब्बे हो जाते हैं। झाइयां की वजह से त्वचा का रंग असामान्य हो जाता है और ये दिखने में बेहद ही भद्दे लगते हैं। चेहरे पर झाई होने के कई कारण हो सकते हैं। महिलाओं में यह समस्या सबसे ज्यादा हार्मोन्स में असंतुलन के कारण होती है। इसके अलावा ज्यादा देर तक धूप में रहना, पोषक तत्वों की कमी, केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल और गर्भनिरोधक गोलियों के सेवन के कारण भी यह समस्या हो सकती है।

त्वचा से झाइयों को हटाना बिल्कुल भी आसान नहीं है। अक्सर लोग इस स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए दवाइयों का सहारा लेते हैं, लेकिन इनके साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। ऐसे में झाइयों को हटाने के लिए घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है।

हल्दी और नींबू: औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा संबंधी समस्याओं को भी दूर करने में मदद करती है। झाइयों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक चम्मच हल्दी पाउडर में नींबू के रस की कुछ बूंदे मिला लें। अब इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं। आधा घंटा सूखाने के बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें। आप इस नुस्खे का इस्तेमाल हफ्ते में एक बार कर सकते हैं।

शहद और नींबू: नींबू में मौजूद विटामिन सी स्किन प्रॉब्लम्स को कम करने में मदद करता है। वहीं शहद त्वचा को मुलायम बनाता है। इसके लिए एक चम्मच शहद में एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। फिर इस पेस्ट को झाई वाले हिस्से पर अच्छी तरह से लगाएं। 20 मिनट तक सूखाने के बाद सादे पाने से चेहरे को धो लें। इस नुस्खे का इस्तेमाल आप हफ्ते में 2 बार कर सकते हैं।

मसूर की दाल: मसूल की दाल के जरिए भी झाइयों की समस्या से निजात पाया जा सकता है। इसके लिए 20 ग्राम दाल को कुछ घंटों के लिए भिगोकर रख दें। फिर इसका पेस्ट बना लें। अब पीसी हुई दाल में कच्चा दूध मिलाएं। रात को सोने से पहले इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। अगले दिन सुबह उठकर गुनगुने पानी से त्वचा को साफ कर लें।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट