डार्क सर्कल्स और आंखों की सूजन से हैं परेशान? दही और हल्दी का अंडर आई मास्क दिला सकता है छुटकारा

हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण जिद्दी डार्क स्पॉट्स को हटाने में मदद करते हैं। हल्दी त्वचा को निखारने में मदद करती है।

Dark Circles, Lifestyle News,
डार्क सर्कल्स से छुटकारा दिलाने में कारगर है दही और हल्दी का फेस मास्क (फोटो क्रेडिट- Getty Images/ Indian Express)

वर्तमान समय में अनहेल्दी खानपान, तनाव, नींद की कमी और वर्क प्रेशर के कारण लोगों को त्वचा संबंधी कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं। पूरे दिन मोबाइल फोन और लैपटॉप चलाने के कारण आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं। काले घेरे के कारण चेहरा डल दिखने लगता है, जिसका असर आपकी पर्सनालिटी पर भी पड़ता है। त्वचा रोग विशेषज्ञों की मानें तो अगर समय रहते डार्क सर्कल्स का इलाज ना किया जाए तो चेहरा अपनी चमक खोने लगता है। ऐसे में इनको ठीक करना बेहद ही जरूरी होता है।

डार्क सर्कल्स के कारण: वर्तमान समय में अनियमित जीवनसैली, नींद पूरी ना होना, खून की कमी, डिहाइड्रेशन, एजिंग, हार्मोन्स में बदलाव, कोई जेनेटिक परेशानी और अधिक समय तक मोबाइल चलाने के कारण, आंखों के नीचे काले घेरे की समस्या होती है। हालांकि घरेलू उपायों के जरिए त्वचा संबंधी इन समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

हल्दी और दही का फेस पैक: एक छोटे चम्मच हल्दी में एक बड़ा चम्मच दही मिला लें। फिर इस पेस्ट को अपने हाथों पर लेकर आंखों के नीचे हल्के हाथों से रगड़ें। 10-15 मिनट तक सूखाने के बाद त्वचा को गर्म पानी से धो लें। आप इस नुस्खे को हफ्ते में 3 बार अपना सकते हैं।

हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण जिद्दी डार्क स्पॉट्स को हटाने में मदद करते हैं। साथ ही जिन लोगों को आंखों पर सूजन की समस्या हो जाती है, उनके लिए भी यह नुस्खा फायदेमंद होता है। वहीं दही में लैक्टिक एसिड की भरपूर मात्रा होती है। यह त्वचा को एक्सफोलिएट कर, डेड स्किन सेल्स को हटाती है।

दही का इस्तेमाल करने से स्किन चमकदार बनती हैं और चेहरे से सूजन भी कम हो जाती है।

खीरा: खीरा शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। खीरा आंखों को ठंडक पहुंचाकर आंखों के नीचे से काले घेरे को दूर करता है। इस नुस्खे को अपनाने के लिए पहले खीरे की स्लाइस को काट लें। फिर उसे कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें। जब वह ठंडा हो जाए तो उसे निकालकर करीब 10 मिनट तक अपनी आंखों पर रखें। नियमित तौर पर यह उपाय अपनाने से भी डार्क सर्कल्स कम होते हैं।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट