निखरी और बेदाग त्वचा पाने के लिए घर पर इस तरह बनाएं हल्दी का फेस क्लींजर, जानिये

एंटीसेप्टिक, एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर हल्दी स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाने में मदद करती है।

Lifestyle, Lifestyle News, Face Pack
हल्दी का फेस पैक त्वचा को निखारने में करता है मदद

गर्मियों के आते ही स्किन प्रॉब्लम्स भी शुरू हो जाती हैं। गर्मियों के मौसम में पसीना, धूल और धूप के कारण पिंपल्स, एक्ने, दाग-धब्बे और टैनिंग की समस्याएं होने लगती है। इन स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाने के लिए अक्सर लोग ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कभी-कभी ये केमिकलयुक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स स्किन को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा देते हैं। ऐसे में त्वचा संबंधी परेशानियों से छुटकारा दिलाने में घरेलू उपाय कारगर साबित हो सकते हैं।

सदियों से हल्दी का इस्तेमाल सौंदर्य को निखारने के लिए होता आ रहा है। एंटीसेप्टिक, एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर हल्दी स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाने में मदद करती है। आप अलग-अलग तरीकों से हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

शहद, हल्दी और दही: डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए हल्दी और शहद का यह फेस पैक बेहद ही कारगर है। यह आंखों की सूजन को भी दूर करने में मदद करता है। साथ ही यह त्वचा को नेचुरल तरीके से भी हील करता है। इसके लिए एक चम्मच हल्दी पाउडर में एक चम्मच शहद और एक चम्मच दही मिला लें। अब इस पैक को अपने आंखों के नीचे लगाएं। 15-20 मिनट तक सूखाने के बाद ठंडे पानी से त्वचा को धो लें।

गुलाब जल और हल्दी: इसके लिए आधा चम्मच हल्दी में गुलाब जल की कुछ बूंदें मिला लें। जब यह मिश्रण स्मूद हो जाए तो इसे अपने चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें। सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। गुलाबजल स्किन को मुलायम बनाता है तो वहीं हल्दी त्वचा में मौजूद संक्रमण से लड़ता है।

हल्दी, नारियल तेल और अंडे की सफेद: पिंपल्स को दूर करने के लिए यह फेस पैक काफी कारगर है। यह फेस पैक मुंहासे के निशान को भी दूर करने में मदद करता है। इसके लिए एक चम्मच हल्दी में नारियल के तेल की कुछ बूंदें मिला लें। फिर इसमें अंडे की सफेदी मिलाएं। मुंहासे की जगह पर इस फेक पैक को लगाएं। 15-20 मिनट तक चेहरे को सूखाने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इन नुस्खों का इस्तेमाल करने से स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदद मिलती है।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट
X