ताज़ा खबर
 

सर्दी-खांसी की समस्या से निजात दिलाने में कारगर हैं तुलसी के पत्ते, इस तरह करें सेवन

तुलसी के पत्तों में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-फ्लू, एंटी-बायोटिक, एंटी-इफ्लेमेन्ट्री समेत कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स पाए जातें हैं। यह ना सिर्फ मौसमी फ्लू से बचाता है बल्कि यह सर्दी और खांसी की समस्या से भी निजात दिलाने में कारगर है।

तुलसी के पत्तों सर्दी और खांसी से दिलाएं निजात (फोटो क्रेडिट- इंडियन एक्सप्रेस)

अक्सर मौसम बदलते ही लोगों की रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी कम होने लगती हैं। इम्युनिटी कम होने के कारण लोग जल्दी ही सर्दी-खांसी और बुखार आदि बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। इन मौसमी बीमारियों से छुटकारा दिलाने में तुलसी की पत्तियां बेहद ही कारगर हैं। औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी कई तरह की बीमारियों को दूर कर सकती है। तुलसी के पत्तों के साथ-साथ उसके बीज भी स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होते हैं।

तुलसी के पत्तों में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-फ्लू, एंटी-बायोटिक, एंटी-इफ्लेमेन्ट्री समेत कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स पाए जातें हैं। यह ना सिर्फ मौसमी फ्लू से बचाता है बल्कि यह सर्दी और खांसी की समस्या से भी निजात दिलाने में कारगर है। आप तुलसी के काढ़े का भी सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप सर्दी, खांसी, जुकाम और बुखार जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए इस तरह तुलसी के पत्तों का सेवन कर सकते हैं।

इस तरह करें तुलसी के पत्तों का सेवन:

-तुलसी का जूस: इसके लिए 10-15 पत्तों को थोड़े से पानी में मिलाकर जूस बना लें। अब इस जूस को कुछ घंटे के लिए फ्रीज में ठंडा करने के लिए रख दें। फिर बाद में इसका सेवन करें। बता दें, तुलसी का जूस शरीर का तापमान कम करने में भी मदद करता है।

-तुलसी की चाय: इसके लिए एक कप गर्म पानी में तुलसी के पत्ते डाल दें। 10 मिनट के लिए पानी को उबालें। फिर गुनगुना ही इसका सेवन करें। बता दें तुलसी की चाय बुखार, मलेरिया और डेंगू के बुखार से राहत दिलाने में कारगर है।

-तुलसी के पत्ते और दूध: अगर आप तेज बुखार से जूझ रहे हैं तो इससे निजात पाने के लिए एक गिलास गर्म दूध में तुलसी के पत्ते डालकर पिएं। इसके अलावा आप आधा लीटर पानी में तुलसी के पत्ते और इलायची पाउडर डालकर उसे उबाल दें। बाद में इसमें दूध और चीनी मिलाकर पी लें।

पिंपल्स से छुटकारा दिलाने में लाभदायक हैं तुलसी के पत्ते: तुलसी के पत्ते पिंपल्स और एक्ने की समस्या से निजात दिलाने में भी कारगर है। रोजाना तुलसी के पत्तों का सेवन करने से ना सिर्फ चेहरा ग्लोइंग बनता है बल्कि इसी के साथ कील-मुंहासे आदि की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है।

Next Stories
1 सुबह 5 बजे उठते ही जिम पहुंच जाते हैं मुकेश अंबानी, कुछ इस तरह बिताते हैं पूरा दिन, जानिए कैसी है लाइफस्टाइल
2 छोटे नाखूनों को लंबा और खूबसूरत बनाने में कारगर हैं ये घरेलू उपाय, जानिये
3 Skin Care: चेहरे पर मौजूद अनचाहे बालों के साथ ही मुंहासे से भी मिल सकता छुटकारा, इन तरीकों से करें बेसन का इस्तेमाल
ये पढ़ा क्या?
X