scorecardresearch

Hair Care Tips: वक्त से पहले बाल सफेद हो रहे हैं तो लगाएं तुलसी का हेयर मास्क, ऐसे करें तैयार

हेयर फॉल से परेशान है तो तुलसी का पैक लगाएं।

tulsi
तुलसी का मास्क ना सिर्फ ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखता है बल्कि सफेद बालों का भी उपचार करता है। freepik

तुलसी एक ऐसा पौधा है जो हर घर में पाया जाता है। औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी के पौधे की घर में पूजा होती है। सेहत के लिए फायदेमंद तुलसी का पौधा स्किन और बालों की केयर करने में भी बेहद असरदार है। बालों की कई समस्याओं का बेहतरीन इलाज है तुलसी। हेयर फॉल से परेशान है तो तुलसी का पैक लगाएं। तुलसी का इस्तेमाल बालों पर हेयर मास्क बनाकर कर सकते हैं।

तुलसी का मास्क ना सिर्फ ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखता है बल्कि सफेद बालों का भी उपचार करता है। तुलसी का मास्क बालों को स्मूथ और शायनी बनाएगा। आइए जानते हैं कि तुलसी का मास्क बालों की किन-किन परेशानियों का उपचार करता है और इसका इस्तेमाल कैसे करें।

ग्रे हेयर के लिए तुलसी के साथ आंवला करें इस्तेमाल: कम उम्र में ही बाल सफेद हो रहे हैं तो बॉडी में विटामिन बी12 की कमी है। बालों को काला करने के लिए आप तुलसी के साथ आंवला का इस्तेमाल करें।

कैसे तैयार करें आंवला और तुलसी का मास्क: आंवला और तुलसी का हेयर मास्क बनाने के लिए आप आंवला पाउडर और तुलसी पाउडर को अच्छे से मिक्स करके उसमें गुनगुने पानी डालकर पेस्ट तैयार कर लें। तैयार पेस्ट को बालों पर लगाएं आपके बाल सफेद होना रूक जाएंगे और बालों की ग्रोथ काली रहेगी।

हेयर फॉल के लिए करें तुलसी का तेल इस्तेमाल: हेयर फॉल से परेशान हैं तो तुलसी के तेल का इस्तेमाल करें। हेयर ऑयल में तुलसी के पत्तों को मिलाएं और उसे अच्छे से मिक्स कर लें। इस तेल को बालों पर लगाएं और एक घंटे तक लगा रहने दें। तुलसी का तेल बालों को मजबूत बनाएंगा साथ ही हेयर फॉल से भी छुटकारा दिलाएगा। इस तेल का इस्तेमाल करने से बाल स्मूथ और मुलायम रहेंगे।

डैंड्रफ से निजात पाने के लिए तुलसी और करी पत्ते का पैक: डैंड्रफ से परेशान हैं तो देसी और असरदार नुस्खों का इस्तेमाल करें। तुलसी के साथ करी पत्ते का इस्तेमाल करके आप डैंड्रफ से निजात पा सकते हैं। तुलसी के पत्तों और करी पत्ते का हेयर मास्क डैंड्रफ से निजात दिलाएगा और बालों को मजबूत और खूबसूरत बनाएगा। इस हेयर मास्क को बनाने के लिए 10 करी पत्ते और 10 तुलसी के पत्ते लें। इसके बाद पत्तों को पीस कर उसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में 1 या 2 बूंद पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल की मिलाएं और इसके बाद इस हेयर मास्क को बालों पर लगाएं। करीब 20 मिनट बाद बालों को वॉश कर लें।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.