X

वजन घटाने के लिए ट्राई करें यह एक्सरसाइज, 1000 कैलोरी तक हो सकती है बर्न

रस्सी कूदना वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका है। इससे पूरे शरीर का व्यायाम होता है। इससे काफी मात्रा में कैलोरी बर्न होती है।

अगर आप समय की कमी के चलते किसी ऐसी एक्सरसाइज के बारे में सोच रहे हैं जो कम समय में अधिक फायदा देने वाली हो तो रस्सी कूद व्यायाम आप ही के लिए है। नियमित रूप से रस्सी कूदने के अनेक फायदे हैं। अपने रोज के बिजी शेड्यूल में से कुछ समय इस एक्सरसाइज को देकर आप बहुत सारे लाभ प्राप्त कर सकते हैं। रस्सी कूद के साथ कार्डियो एक्सरसाइज करने से एक सप्ताह में 1000 कैलोरीज तक बर्न की जा सकती है। इसके अलावा हर दिन 10 मिनट रस्सी कूदने से आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है जिससे दिल संबंधी बीमारियों से आपकी दूरी बनी रहती है। अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो रस्सी कूद आपको वजन घटाने में मदद कर सकता है, हाथ और पैरों की हड्डियां मजबूत होती हैं, चेहरा ग्लो करता है, घुटने के दर्द से राहत मिलती है और मेमोरी पावर भी बढ़ती है। आइए जानते हैं स्कीपिंग के और भी फायदे।

कम समय, ज्यादा रिजल्ट: यह एक्सरसाइज बच्चों से लेकर बूढ़ों तक कोई भी कर सकता है। इसे करने का भी कोई निश्चित समय नहीं है। जब आपको समय मिले आप इसे कर सकते हैं। हर रोज 10-15 मिनट तक रस्सी कूदने से शरीर से कम से कम 200-250 कैलोरी तक की कैलोरी बर्न होती है। इस तरह एक सप्ताह में 1000 कैलोरी तक बर्न कर सकते हैं। इसके साथ कार्डियो एक्सरसाइज करना फायदेमंद होता है। इस एक्सरसाइज के जरिए हार्ट अटैक और डिप्रेशन जैसी बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है।

वजन घटाने के लिए: रस्सी कूदना वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका है। इससे पूरे शरीर का व्यायाम होता है। इससे काफी मात्रा में कैलोरी बर्न होती है। अगर आप हर रोज आधे घंटे रस्सी कूदें तो इससे आपका काफी वजन कम हो सकता है। यह उन मांसपेशियों के लंबे समय तक निष्क्रिय होने की वजह से होता है। लेकिन जब आप लगातार इस प्रक्रिया को फॉलो करते हैं तो इससे आपकी मांसपेशियां मजबूत और टोन्ड होती हैं।

हड्डियों के लिए: कमजोर और नाजुक हड्डियों की वजह से ओस्टियोपोरोसिस की समस्या होने की संभावना होती है। रस्सी कूदने से न सिर्फ हड्डियां ठीक तरह से संचालित होती हैं बल्कि उनके घनत्व में कमी आने पर रोक लगती है। हालांकि, जो लोग पहले से ही ओस्टियोपोरोसिस से ग्रस्त हैं उन्हें इस एक्सरसाइज से परहेज करना चाहिए।