इन कारणों से हो सकती है सिर में खुजली, जानिये छुटकारा पाने के आसान उपाय

नारियल का तेल बालों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है। क्योंकि, यह बालों को मुलायम बनाने के साथ ही सिर से जुड़ी सभी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाने में कारगर है।

hair care, hair care tips, dandruff
डैंड्रफ से छुटकारा दिलाएं ये घरेलू नुस्खे (फोटो क्रेडिट- इंडियन एक्सप्रेस)

सिर में खुजली लगने के कई कारण हो सकते हैं। लेकिन गर्मियों के मौसम में यह समस्या बढ़ जाती है। क्योंकि, गर्मी के मौसम में तेज धूप और पसीने के कारण सिर में खुजली लगने लगती है। इसके अलावा डैंड्रफ, फंगल इंफेक्शन, तनाव, चिंता या फिर जूं होना भी सिर में खुजली लगने की वजह हो सकते हैं। सिर में खुजली लगने की बीमारी को सेबोरिक डर्मटाइटिस कहा जाता है। यह बीमारी अधिक डैंड्रफ के कारण होती है।

इसके अलावा कई बार सिर की त्वचा पर पपड़ी बनने लगती है, जिससे खुजली की समस्या हो सकती है। हालांकि, आप घरेलू उपायों के जरिए खुजली लगने की इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

नींबू: नींबू में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण मौजूद होते हैं। यह सिर की खुजली मिटाने में कारगर है। लेकिन अगर आपके सिर पर कोई इंफेक्शन है, तो नींबू का इस्तेमाल सीधे ना करें। क्योंकि, नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड सिर में जलन पैदा कर सकता है। ऐसे में नींबू को सीधा लगाने की बजाय उसके रस को तेल में निचोड़ लें और फिर अपने स्कैल्प पर लगाएं।

सेब का सिरका: सिर की खुजली से राहत दिलाने में सेब का सिरका काफी कारगर है। यूं, तो सेब का सिरका समग्र स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। लेकिन इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण सिर की खुजली से निजात दिलाने में कारगर हैं। इसके लिए सेब के सिरके को पानी में मिला लें। फिर इस मिश्रण से अपने सिर की मसाज करें।

नारियल का तेल: नारियल का तेल बालों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है। क्योंकि, यह बालों को मुलायम बनाने के साथ ही सिर से जुड़ी सभी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाने में भी कारगर है। यह सिर की खुजली से निजात दिलाने में भी मदद करता है। इसके लिए थोड़े से नारियल तेल को गुनगुना कर लें। फिर इससे अपने सिर की हल्के हाथों से मसाज करें। ऐसा करने से डैंड्रफ दूर होता है, साथ ही आपको खुजली से भी राहत मिल सकती है।

प्याज: प्याज का इस्तेमाल सिर की खुजली मिटाने के लिए भी किया जाता है। इसके लिए प्याज को पीसकर उसका रस निकाल लें। फिर रूई की मदद से अपने पूरे सिर में लगाएं। कुछ समय तक लगा छोड़ दें। बाद में अपने सिर को धो लें। ऐसा करने से आपके सिर की खुजली दूर हो जाएगी।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
टूथपेस्ट के इस्तेमाल से कैसे हो सकते हैं मुंहासे दूर?
अपडेट