ताज़ा खबर
 

Kitchen Hacks: बारिश के मौसम में सूजी, आटा, मैदा और बेसन में लग जाते हैं कीड़े? बचाव के लिए अपना सकते हैं ये टिप्स

इन ट्रिक्स के जरिए बरसात के मौसम में सूजी और बेसन आदि में कीड़े लगने की समस्या से निजात पाया जा सकता है।

बारिश के मौसम में सूजी में कीड़े लगने से बचाते हैं ये घरेलू उपाय

बरसात के मौसम में खाद्य पदार्थ अक्सर खराब हो जाते हैं। इस मौसम में किचन में रखी सूजी, बेसन, आटा और मेदा जैसी चीजों में छोटे-छोटे सफेद कीड़े लगने लगते हैं। ऐसे में जब बारिश के दौरान सूजी का हलवा या फिर बेसन के पकौड़े बनाने का मन करता है तो कीड़े देखकर आप अपना मन मसोस कर रह जाते हैं। हर साल बारिश के मौसम में कीड़े लगने की समस्या से परेशानी होती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स बताएंगे, जिनके जरिए सूजी और बेसन आदि में कीड़े लगने की इस समस्या से निजात पाया जा सकता है।

इलायची: इसके लिए सबसे पहले सूजी को एक एयर टाइट डिब्बे में भर लें। फिर एक पेपर में 4-5 इलायची लपेटकर डिब्बे में डाल दें। इस डिब्बे को अच्छी-तरह से बंद कर दें। इस उपाय को अपनाने से सूजी में कीड़े नहीं लगेंगे। आप बेसन और मैदा के लिए भी इस उपाय को अपना सकते हैं।

दालचीनी: दालचीनी की मदद से सूजी, बेसन, आटे और मैदा को कीड़े लगने से बचाया जा सकता है। इसके लिए एक से दो इंच दालचीनी के टुकड़े को कागज में लपेटकर सूजी और बेसन के डिब्बे में डाल दें। ध्यान रखें की बरसात के मौसम में इन चीजों को रखने के लिए एयर टाइट डिब्बों का ही इस्तेमाल करें। इस उपाय को अपनाने से दो महीने तक सूजी खराब नहीं होती।

एयर टाइट कंटेनर: बरसात के मौसम में नमी के कारण मैदा, बेसन, सूजी और आटे में छोटे-छोटे कीड़े लग जाते हैं। ऐसे में इन चीजों को बचाने के लिए आपको कांच, मेटल या फिर मोटे प्लास्टिक के एयर टाइट कंटेनर का ही इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि इससे चीजों में हवा नहीं पहुंच पाती। जिससे सूजी, बेसन और मैदा जैसी चीजें खराब होने से बच जाती हैं।

तेज पत्ता और बड़ी इलायची: तेज पत्ता और बड़ी इलायची के जरिए भी सूजी, मैदा और बेसन जैसी चीजों को खराब होने से बचाया जा सकता है। इसके लिए तेजपत्ता और बड़ी इलायची को एक पेपर में लपेटकर कंटेनर में डाल सकते हैं। हालांकि, डिब्बे को अच्छी तरह से बंद करना बिल्कुल न भूलें।

 

Next Stories
1 जब डेढ़ साल के चिराग को कपड़े में लपेट घर से भागे थे रामविलास पासवान, किसी तरह बची थी जान, जानिए किस्सा
2 खाने-पीने के भी नहीं होते थे पैसे, 1 रुपये के लिए दिन-दिनभर किया काम, कुछ ऐसी बदली सुदेश लहरी की जिंदगी
3 उबली हुईं सब्जियां खाकर खुद को फिट रखती हैं आलिया भट्ट, जानिये क्या है उनका फिटनेस रूटीन
आज का राशिफल
X