चेहरे के अनचाहे बालों से हो गए हैं परेशान? ये 3 घरेलू उपाय दिला सकते हैं छुटकारा

संतरे का छिलका और हरी मूंग की दाल फेशियल हेयर से छुटकारा दिलाने में कारगर साबित हो सकती है।

Lifestye news, facial hair, lifestyle
अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए हल्दी का करें इस्तेमाल

पुरुषों की तरह ही महिलाओं के चेहरे पर भी बालों का आना सामान्य बात होती है। क्योंकि मनुष्य के पूरे शरीर पर हेयर फॉलिकल्स मौजूद होते हैं, जिनसे त्वचा पर छोटे-छोटे बाल उगते हैं। कुछ महिलाओं में यह स्थिति कम होती है, लेकिन कुछ महिलाओं में बालों का विकास काफी अधिक होता है। महिलाओं के चेहरे पर सामान्य से अधिक बाल उगने को इस समस्या को मेडिकल टर्म में हर्सुटिज्म कहा जाता है। आज के समय में हर महिला खूबसूरत, बेदाग और निखरी त्वचा पाना चाहती है लेकिन चेहरे पर मौजूद ये बाल उनकी खूबसूरती में किसी दाग से कम नहीं होते।

इन अनचाहे फेशियल हेयर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं तरह-तरह के टूल्स, ब्लीच और थ्रेडिंग वगैरह का इस्तेमाल करती हैं। हालांकि समय के बाद यह बाल फिर से उग जाते हैं। ऐसे में आप घरेलू उपायों की मदद से चेहरे पर मौजूद अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकते हैं।

इन तरीकों से पाएं फेशियल हेयर से छुटकारा

संतरे का छिलका और मूंग की दाल का पाउडर: इसके लिए संतरे के छिलके का पाउडर, हरी मूंग की दाल का पाउडर, चंदन पाउडर, गुलाब जल और नींब के रस को एक-साथ अच्छी-तरह से मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट तक इस पेस्ट को ऐसे ही लगा रहने दें। सूखने के बाद उंगलियों की मदद से सर्कुलर मोशन में घुमाते हुए पेस्ट को चेहरे से छुड़ा लें। नियमित तौर पर यह नुस्खा अपनाने से आप अनचाहे फेशियल हेयर से छुटकारा पा सकते हैं।

नींबू का रस और चीनी: इसके लिए नींबू के रस में 500 ग्राम चीनी मिला लें। इन दोनों को मिलाकर तब तक गैस पर गर्म करें, जब तक कि चीनी का रंग गाढ़ा ना हो जाए। अब इस मिश्रण को गैस से उतारकर इसमें ग्लिसरीन मिलाएं। फिर वैक्स की तरह इसे अपने होंठ के ऊपर और ठोड़ी पर लगाएं और पट्टी की मदद से खींच लें। यह नुस्खा वैक्स की तरह ही चेहरे से अनचाहे बालों को हटाता है।

दूध और बेसन: कच्चे दूध में बेसन मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो हाथों से चेहरे को रगड़ते हुए पेस्ट को छुड़ाएं। इस नुस्खे को अपनाने से चेहरे पर मौजूद अनचाहे बाल तो दूर होंगे ही साथ ही स्किन की रंगत भी निखरेगी।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट