Pregnancy Tips: गर्भावस्था में खांसी की समस्या से हैं परेशान, तो यह घरेलू उपाय दिला सकते हैं छुटकारा

गर्भावस्था में खांसी से छुटकारा पाने के लिए आप गर्म पानी में नमक मिलाकर उससे गरारे कर सकते हैं। यह गले की सूजन को कम करने में कारगर है।

pregnancy pregnancy tips, home remediesगर्भावस्था में खांसी से निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय (फोटो क्रेडिट- जनसत्ता)

गर्भावस्था का समय हर महिला के लिए बेहद ही खास होता है। इस दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव आते हैं, जिसका असर उनके शारिरिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। कुछ महिलाओं को गर्भावस्था में खांसी हो जाती है। हालांकि, अगर इस दौरान महिलाएं दवाइयां लेती हैं, तो इसका असर गर्भ में पल रहे शिशु पर भी पड़ता है। ऐसे में प्रेग्नेंट महिलाओं को खांसी से निजात पाने के लिए घरेलू उपायों का इस्तेमाल करना चाहिए।

शहद: खांसी का इलाज करने के लिए शहद का इस्तेमाल हजारों वर्षों से आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति में किया जा रहा है। शहद में मौजूद एटीममाइक्रोबियल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण गर्भवती महिलाओं को खांसी में आराम दिलाने में कारगर हैं। यह रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के साथ ही कफ को रोकने में भी कारगर है। शहद सांस की नली में होने वाले हल्के संक्रमण को रोकने में मदद करता है।

अदरक: गर्भावस्था में अगर आपको सूखी खांसी हो गई है, तो इसमें अदरक रामबाण है। यह कफ को रोककर सूजन को भी कम करता है। इसके लिए आप अदरक की कड़क चाय पी सकते हैं।

लहसुन: सब्जियों का स्वाद बढ़ाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा लहसुन समग्र स्वास्थ्य के लिए भी कारगर है। लहसुन में मौजूद एंटीबैक्‍टीरियल, एंटीवायरल और एंटीबायोटिक खांसी को दूर करने में कारगर है। इसके लिए लहसुन की दो कलियों का पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को शहद में मिलाकर खाएं। दिन में तीन बार इसका इस्तेमाल करने से आपको खांसी में आराम मिल सकता है।

सेब का सिरका: सेब का सिरका खांसी के इलाज के लिए एक प्राकृतिक नुस्खा है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसके लिए एक गिलास पानी में एक से दो चम्मच सेब का सिरका डालकर पिएं। यह खांसी की समस्या से निजात दिला सकता है।

करें पानी के गरारे: गर्भावस्था में खांसी से छुटकारा पाने के लिए आप गर्म पानी में नमक मिलाकर उससे गरारे करें। यह गले की सूजन को कम करने में कारगर है। पानी के गरारे करने से म्यूकस ढीला हो जाता है, जो एलर्जी को खत्म कर देता है।

Next Stories
1 कोरोना से बचाव के लिए घर में ही बनाएं आयुर्वेदिक हैंड माइश्चराइजर, ड्राइनेस से छुटकारा दिलाने में है कारगर
2 Skin Care: इन गलत आदतों के कारण चेहरे पर हो सकते हैं पिंपल्स और दाग-धब्बे, जानिये बचाव के उपाय
3 गर्मियों में चिकनी और चमकती त्वचा के लिए लगाएं बादाम और मुल्तानी मिट्टी से बना फेस स्क्रब, जानें
आज का राशिफल
X