Tips To Reduce Face Fat: चेहरे की चर्बी कम करने में कारगर हैं ये आसान एक्सरसाइज, इस तरह अपने रूटीन में करें शामिल

चेहरे की चर्बी को कम करने के लिए लिप्स पुल एक्सरसाइज काफी कारगर है। यह हाई चीकबोन्स को बढ़ावा देकर चेहरे की चर्बी को कम करने में मदद करती है।

facial fat, face fat, lifestyleचेहरे की चर्बी को कम करने में कारगर हैं ये एक्सरसाइज (फोटो क्रेडिट-थींकस्टॉक)

चेहरा आकर्षण का केंद्र होता है, क्योंकि, सभी लोग सबसे पहले आपके चेहरे को देखते हैं। चेहरे को देखकर ही लोग आपकी पर्सनैलिटी का अंदाजा लगाते हैं। अगर आपके फैस पर अतिरिक्त फैट जमा होता है, तो यह दिखने में बेहद ही खराब लगता है। साथ ही यह आपकी सुंदरता में किसी दाग से कम नहीं होता। बता दें, अधिक मोटापे के कारण चेहरे पर चर्बी जमा हो जाती है। ऐसे में चेहरे की चर्बी को कम करने के लिए आप इन एक्सरसाइज की मदद ले सकते हैं।

अगर आप भी फेस फैट की इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो यह आसान एक्सरसाइज आपके चेहरे की चर्बी घटाने में कारगर साबित हो सकती हैं। ऐसे में आप अपने रूटीन में यह एक्सरसाइज शामिल कर सकते हैं।

चिन लिफ्ट: डबल चिन की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए यह एक्सरसाइज काफी कारगर है। इस एक्सरसाइज के जरिए ही आपके चेहरे की मसल्स स्ट्रेच होती हैं। आप इस एक्सरसाइज को बैठकर या खड़े होकर किसी भी तरह से कर सकते हैं। यह ना सिर्फ आपके चेहरे बल्कि जॉ और गर्दन की मसल्स को भी मजबूत करती हैं।

इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप अपनी गर्दन को पीछे की ओर झुकाएं और अपना मुंह आसमान की तरफ कर लें। इस दौरान आसमान को किस करने जैसा फेस बनाएं। इस एक्सरसाइज को आप 10-10 सेकेंड के लिए करीब 10 बार कर सकते हैं।

जॉ रिलीज: जॉ रिलीज एक्सरसाइज चेहरे की चर्बी को घटाने में कारगर है। यह डबल चिन को कम कर, हाई चिकबोन को बढ़ावा देती है। इस एक्सरसाइज के जरिए होंठ, जॉ और गालों की मसल्स मजबूत होती हैं। इसके लिए आप अपने मुंह को इस तरह से चलाएं, जैसे आप कुछ चबा रहे हों। हालांकि, इस दौरान आप अपने होंठों को बंद रखें।

साथ ही गहरी सांस लें और धीरे-धीरे सांस बाहर छोड़ें। बाद में मुंह खोलकर अपनी जीभ बाहर निकालें। यह एक्सरसाइज आप 10 बार कर सकते हैं।

लिप्स पुल: चेहरे की चर्बी को कम करने के लिए लिप्स पुल एक्सरसाइज काफी कारगर है। यह हाई चीकबोन्स को बढ़ावा देकर चेहरे की चर्बी को कम करने में मदद करती है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए नीचे के होंठ को जितना हो सके, उतना ऊपर उठाएं। इससे आपकी मसल्स में खिंचाव होगा। इस एक्सरसाइज को 10 बार कर सकते हैं।

 

 

Next Stories
1 कोरोना वायरस से लड़ने के लिए बाबा रामदेव ने बताए ये 5 टिप्स
2 चमकती त्वचा के लिए मलाइका अरोड़ा करती हैं ये 3 योगासन; देखें वीडियो
3 दिन में दो बार भोजन और आधा लीटर दूध! जानें क्या है योगगुरु बाबा रामदेव का पूरा डाइट चार्ट
यह पढ़ा क्या?
X