scorecardresearch

Yoga and Poses: पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं? बाबा रामदेव के बताए इन 5 योग आसनों को आजमाएं

स्वामी रामदेव के अनुसार वजन बढ़ने के कारण डायबिटीज, बीपी, नींद की कमी, एंग्जाइटी, डिप्रेशन, बैक पैन जैसी न जाने कितनी बीमारियों का सामना करना पड़ता है।

Yoga and Poses: पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं? बाबा रामदेव के बताए इन 5 योग आसनों को आजमाएं
वजन कम करने के लिए आप डाइट से जंक फूड, प्रोसेस फूड और शुगर वाले फूड का सेवन कम करें। (Image: Freepik)

नियमित रूप से योग का अभ्यास करना स्वस्थ जीवन शैली के लिए सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। योगासन और व्यायाम आपके अच्छे स्वास्थ्य और शरीर के समग्र भलाई के लिए फायदेमंद है। योगासन शरीर को मजबूती प्रदान करने के साथ ही लचीला बनाता है। साथ ही योग आपके तनाव को प्रबंधित करने और शरीर को टोन करने में भी मदद कर सकता है। यदि आप पेट की चर्बी कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो बाबा रामदेव के बताए हुए इन 5 योगासनों को जरूर ट्राय करें।

नौकासन: ‘नौका’ का अर्थ है नाव और ‘आसन’ मतलब मुद्रा, मतलब कि उस आकार का। नौकासन में आपका शरीर एक नाव का आकार लेता है। बाबा रामदेव के मुताबिक यह सबसे प्रभावी आसनों में से एक है जो पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है। यह शरीर को गर्दन से जांघों तक मिलाता करता है। यह आसन आपकी कोर की मांसपेशियों को मजबूत करने, रक्त परिसंचरण में सुधार और पाचन में सहायता करने में भी मदद करता है।

भुजंगासन: सांप के आकार का आसान जिसे कोबरा आसान के नाम से भी जाना जाता है। योग गुरु स्वामी रामदेव के मुताबिक भुजंगासन एक बेहतरीन आसन है जो पेट की अतिरिक चर्बी को कम करने में मदद करता है। यह एक बैक-बेंडिंग आसन है जो उदर क्षेत्र (Enlargement or Distention in the Abdominal Area) को भी टारगेट करता है। यह आपकी पीठ को मजबूत रखने के लिए उपयोगी है और रक्त परिसंचरण और लचीलेपन में सुधार के लिए भी जाना जाता है।

कुंभकासन: इस योग मुद्रा को रोजाना आप अपने पेट की चर्बी कम करने के लिए नियमित रूप से कर सकते हैं। कुंभकासन को प्लैंक पोज भी कहते हैं। बाबा रामदेव के मुताबिक इस आसन को नियमित रूप से करने से वजन कम होता है, पीठ दर्द कम होता है, कोर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और शरीर के संतुलन और लचीलेपन में सुधार होता है।

उष्ट्रासन: इस आसन को ऊंट मुद्रा भी कहा जाता है। बाबा रामदेव के मुबातिक इस आसन को करना थोड़ा कठिन है इसीलिए इसका अभ्यास केवल उन लोगों द्वारा किया जाना चाहिए जो पीठ या रीढ़ से संबंधित किसी भी समस्या से पीड़ित नहीं हैं। युग गुरु के मुताबिक पेट की चर्बी से छुटकारा पाने में आपकी मदद करने के अलावा, यह आसन पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करने और लचीलेपन और मुद्रा में सुधार करने के लिए जाना जाता है।

धनुरासन: इस आसन धनुष मुद्रा के नाम से भी जाना जाता है। धनुरासन उन योगासनों में से एक है जो पेट की चर्बी को तेजी से कम करने में मदद करता है। यह एक बैक-बेंडिंग आसन भी है जो पेट की मांसपेशियों को टारगेट करता है और रीढ़ को मजबूत करता है। यह तनाव और चिंता को कम करने के लिए भी जाना जाता है। इसे करना आसान आसन नहीं है और इसलिए इसे ठीक से करने के लिए नियमित अभ्यास की आवश्यकता होती है। बाबा रामदेव के मुताबिक यह आसन शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट