scorecardresearch

Tea For Weight Loss: वेट लॉस करना चाहती हैं तो इन खास तरह की 4 चाय का करें सेवन, जानिए फायदे

ग्रीन टी मोटापे को कंट्रोल करती है साथ ही ब्लड फ्लो को बढ़ाती है। इसे पीने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है।

green-tea
जड़ी बूटियों से तैयार चाय मोटापे को कंट्रोल करेगी, साथ ही बेली फैट को भी बर्न करेगी। file photo

बढ़ता वज़न सबसे बड़ी परेशानी है। वज़न को कंट्रोल करने के लिए लोग घंटों जिम में वर्कआउट करते हैं और डाइट भी कंट्रोल करते हैं, तब भी वज़न कम नहीं होता। वर्क फ्रॉम होम और कोरोना की पाबंदियों की वजह से लम्बा समय घर में डेस्क वर्क करना पड़ रहा है जो बढ़ते मोटापे का सबसे बड़ा कारण है।

मोटापा कंट्रोल करने के लिए ना सिर्फ वर्कआउट और डाइट असरदार है बल्कि कुछ खास देसी नुस्खें भी वज़न को कम करने में मददगार हैं। आप वज़न को कम करना चाहते हैं तो आयुर्वेदिक नुस्खों को अपनाएं। आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां वज़न को तेजी से कम करने में असरदार है। वज़न कम करने के लिए जड़ी बूटियों की चाय का सेवन बेहद फायदेमंद है। जड़ी बूटियों से तैयार चाय मोटापे को कंट्रोल करेगी, साथ ही बेली फैट को भी बर्न करेगी। आइए जानते हैं कुछ चाय के बारे में जो तेजी से वज़न कम करने में असरदार हैं।

ग्रीन टी करेगी वज़न कंट्रोल: मोटापा को कंट्रोल करने के लिए ग्रीन टी (Green Tea For Weight Loss) बेहद असरदार है। यह टी ब्लड फ्लो को बढ़ाती है और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जिससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है और वज़न कंट्रोल रहता है।

बेली फैट के लिए ब्लैक टी का करें सेवन: पेट की चर्बी से परेशान हैं तो ब्लैक टी (Benefits Of Black Tea) का सेवन करें। न्यूट्रिशियन और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर ब्लैक टी वजन कम करने के लिए बेहतरीन चाय है। ब्लैक टी का सेवन करने से इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग रहती है। डायबिटीज के मरीज़ों के लिए ब्लैक टी का सेवन बेहद असरदार है। इसका सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल रहती है।

लेमन टी वज़न कम करने में असरदार: अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं, तो लेमन टी (lemon tea) का सेवन करें। अदरक और नींबू आपका तेजी से वज़न कंट्रोल करेंगे। विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर चाय इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाती है, साथ ही वेट भी कंट्रोल करती है। आप दिन में दो बार इस चाय का सेवन कर सकते हैं।

ऊलौंग टी: आपने कभी ऊलैंग टी (Oolong Tea) के बारे में सुना है। सेहत के लिए बेहद फायदेमंद यह चाय, वज़न को कम करने में भी असरदार है। कई रिसर्च से पता चलता है कि ऊलौंग टी फैट बर्न करने में बेहद असरदार है। अगर आपका शुगर लेवल ज्यादा रहता है तो इस टी का सेवन करें। यह चाय कैटेचिन और कैफीन से बनती है, जो वेट लॉस करने में कारगर है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट