Skin Care Tips: चेहरे पर दाग-धब्बों और मुंहासों से हैं परेशान? 3 आसान टिप्स से पाएं छुटकारा

अगर आप दाग-धब्बों और मुंहासों से परेशान हैं तो सही उत्पाद का चुनाव बेहद जरूरी है। ऐसे उत्पाद जो बिना तेल के होते हैं, वह सही साबित होते हैं।

Lifestyle News, Pimples, Home Remedies For Pimples
त्वचा के पोर्स में सीबम भरने के कारण पिंपल्स की समस्या हो सकती है

दाग-धब्बे और मुहांसे त्वचा की आम समस्याओं में से एक हैं। यह किसी को भी और कभी भी हो सकते हैं। दाग-धब्बों और मुंहासों के पीछे कई कारण हैं, जैसे- ऑयली स्किन, हार्मोनल डिसबैलेंस आदि। आमतौर पर मुंहासे चेहरे के अलावा पीठ, गर्दन और छाती पर भी हो सकते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसकी सबसे प्रमुख वजह हार्मोनल बदलाव हैं। साथ ही, त्वचा की ढंग से देखभाल न करने पर भी इन परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ. नूपुर जैन कहती हैं कि मुंहासे तब होते हैं जब आपकी त्वचा के छिद्र तेल और मृत कोशिकाओं (डेड सेल्स) से भर जाते हैं। ये साफ-साफ दिखाई देने लगता है और कई बार निशान का कारण भी बनता है। वह कहती हैं कि ज्यादातर लोग साफ़ और चमकती त्वचा पाने के लिए इससे छुटकारा पाना चाहते हैं, लेकिन मुंहासों के कई कारण हो सकते है। इनमें खानपान, हार्मोन के स्तर में बदलाव, तनाव और जेनेटिक कारण मुख्य हैं।

तीन टिप्स से पाएं दमकती त्वचा:

1 – धैर्य बेहद जरूरी: डॉ. नूपुर जैन कहती हैं कि त्वचा से संबंधित समस्याओं को रातों-रात ठीक नहीं किया जा सकता है। किसी भी प्रोडक्ट का असर दिखने में थोड़ा समय लगता है। इसलिए धैर्य से काम लेना चाहिए। वह कहती हैं कि किसी भी प्रोडक्ट को कम-से-कम चार हफ्ते तक इस्तेमाल करें। तबी आपको अंतर का पता चलेगा।

2 – अच्छा खानपान जरूरी: डॉ. जैन कहती हैं कि कई अध्ययनों में पता चला है कि मुंहासों और हमारे खानपान में गहरा संबंध है। जिन चीज़ों में ज्यादा चीनी और वसा होती है उनके सेवन से वयस्कों में मुंहासे का जोखिम बढ़ जाता है। वो कहती हैं कि विटामिन A और E वाले खाद्य पदार्थों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सेल- रिजनरेशन में मदद कर सकते हैं।

3 – सही उत्पाद का चुनाव बेहद जरूरी: अगर आप दाग-धब्बों और मुंहासों से परेशान हैं तो सही उत्पाद का चुनाव बेहद जरूरी है। ऐसे उत्पाद जो बिना तेल के होते हैं या जो त्वचा के पोर्स (छिद्र) को बंद नहीं करते, वे सही हैं। इसके अलावा एक और बात का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। यदि आप मुंहासों के इलाज के लिए कोई प्रोडक्ट यूज कर रहे हैं तो उसे अपने पूरे चेहरे पर अप्लाई करें, न कि सिर्फ मुंहासों या धब्बों वाली जगह पर।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट