ताज़ा खबर
 

ईद के मौके पर लें चावल की फिरनी का स्वाद, शिल्पा शेट्टी से सीखें घर पर बनाने का तरीका

Eid-ul-Fitr 2020: इस वीडियो में उन्होंने बताया कि ईद के मौके पर शीर-कोरमा और सेवई तो सबके घर में बनते हैं पर आज हम बनाएंगे चावल की फिरनी

शिल्पा ने वीडियो में बताया कि इस सप्ताह की हमारी रेसिपी राइस फ़िरनी है जो बिना किसी रिफाइंड शुगर के बनाई गई है

Eid-ul-Fitr 2020: रमजान के आखिरी दिन चांद का दीदार कर लोग अगले दिन ईद मनाते हैं। इस बार ईद-उल-फितर यानी मीठी ईद 24 या 25 मई को मनाए जाने की उम्मीद है। ईद इस्लाम के सबसे खास त्योहारों में से एक है। यह पर्व लोगों के बीच प्रेम और भाईचारे को बढ़ाता है। पूरे एक महीने के रोजे रखने के बाद ईद आता है। जब ईद के चांद का दीदार पूरी दुनिया में होता है तो रोजा रखना मुकम्मल होता है। पिछले एक महीने से रोजा रखने वाले ये रोजेदार ईद के दिन एक से बढ़कर एक स्वादिष्ट पकवान अपने घरों में बनाते हैं। चावल की फिरनी भी उन्हीं पकवानों में से एक हैं। ईद के मौके पर बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी बता रही हैं घर पर फिरनी कैसे बनाएं-

सोशल मीडिया पर किया है साझा: शिल्पा शेट्टी ने फिरनी बनाते हुए अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में उन्होंने बताया कि ईद के मौके पर शीर-कोरमा और सेवई तो सबके घर में बनते हैं पर आज हम बनाएंगे चावल की फिरनी। उन्होंने आगे कहा कि आज की डिश में न टेस्ट पर कॉम्प्रोमाइज होगा और न ही न्यूट्रिशन पर। शिल्पा ने वीडियो में बताया कि इस सप्ताह की हमारी रेसिपी राइस फ़िरनी है जो बिना किसी रिफाइंड शुगर के बनाई गई है लेकिन खाने में बहुत ही स्वादिष्ट है। इसे और हेल्दी बनाने के लिए आप इसमें बादाम के दूध का इस्तेमाल भी कर सकते हैं जिससे कि यह डिश लैक्टोज मुक्त हो जाएगी।

किन चीजों की होगी जरूरत: उन्होंने इस वीडियो में बताया कि आपको बासमती राइस की जरूरत पड़ेगी जो कि पूरी तरह ग्लूटन फ्री होता है और कार्बोहाइड्रेट्स का बेहतर स्रोत माना जाता है। इसके लिए आपको 750 मिलीलीटर दूध की जरूरत होगी। इसके अलावा, 1 कप बासमती चावल, 5 से 10 केसर के धागे और आधा चम्मच इलायची पाउडर। वहीं, गुलाब जल और पिस्ता भी ले लें। हेल्दी मिठास के लिए एक चौथाई कप अगावे सिरप या फिर शहद और गुड़ का इस्तेमाल अपने स्वादानुसार करें।

ये है बनाने की विधि: सबसे पहले लगभग  साढ़े 3 गिलास दूध को बर्तन में उबाल लें। उसमें एक कप भिगोई हुई चावल में  एक चौथाई कप पानी मिलाकर पीस लें। ध्यान रहे कि चावल का हमें पेस्ट नहीं बनाना है बल्कि इसे दानेदार रखें। अब इस चावल के मिश्रण को दूध में मिला दें। इसके बाद 5 से 10 केसर स्ट्रैंड्स मिलाएं और आधा चम्मच इलायची पाउडर डालें।  अब इसे मध्यम आंच पर 15 से 20 मिनट तक पकाएं। उसके बाद इसमें एक चम्मच गुलाबजल और थोड़ा पिस्ता मिलाएं।

अब इसमें अगावे सिरप मिलाएं, वीडियो में शिल्पा ने मिठास के लिए चीनी की जगह एक-चौथाई कप अगावे सिरप का इस्तेमाल किया है। अगर आपके पास ये नहीं है तो आप शहद या गुड़ भी यूज कर सकते हैं। हालांकि, शिल्पा ने बताया कि आज के गुड़ में सल्फ्युरिक एसिड होता जिसके वजह से दूध फट जाता है इसलिए गुड़ को आप सबसे आखिरी में अपने स्वाद के अनुसार डालें। अब इसके बाद कसोरे में फिरनी को निकाल कर कुछ पिस्ता व सूखी गुलाब की कलियों से गार्निश करें और फ्रिज में ठंडी होने के लिए रख दें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Eid Mubarak 2020 Status, Images, Messages, Quotes: ईद के इस खास मौके पर अपनों से शेयर करें फोटोज और मैसेजेज और दें ढेर सारी शुभकामनाएं
2 Tarak Mehta Ka Oolta Chashma: जेठालाल से लेकर तारक मेहता तक, हर एपिसोड के लिए लेते हैं इतनी फीस, जानिए…
3 सफेद बालों के लिए बादाम का तेल है फायदेमंद, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका