महंगी क्रीम की जगह अपने स्किन केयर रूटीन में ये एक तेल करें शामिल, एजिंग की समस्या से मिल सकता है छुटकारा

विटामिन-ई, विटामिन के, आयरन, ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर ऑलिव ऑयल त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है।

Skin Care, Lifestyle News, Beauty Tips
अपने स्किन केयर रूटीन में ऑलिव ऑयल करें शामिल (फोटो क्रेडिट- Indian Express)

बढ़ते प्रदूषण और त्वचा की सही तरह से देखभाल न कर पाने के कारण लोग वर्तमान समय में पिंपल्स, एक्ने, झुर्रियां और दाग-धब्बों की समस्या से परेशान हैं। त्वचा संबंधी इन समस्याओं से छुटकारा पाने के ज्यादातर लोग अलग-अलग तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि त्वचा विशेषज्ञों की मानें तो कुछ घरेलू उपायों के जरिए भी इन स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाया जा सकता है। आप चाहें तो अपने स्किन केयर रूटीन में महंगी क्रीम की जगह ऑलिव ऑयल को शामिल कर सकते हैं। विटामिन-ई, विटामिन के, आयरन, ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर ऑलिव ऑयल त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है।

ऑलिव ऑयल ना सिर्फ त्वचा को निखारता है बल्कि पिंपल्स, एक्ने और झुर्रियों जैसी समस्या को भी दूर करता है। हेल्दी स्किन पाने के लिए 2 चम्मच ऑलिव ऑयल में एक चौथाई कप शहद और एक तिहाई कप दही मिला लें। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। बाद में त्वचा को गुनगुने पानी से धो लें। नियमित तौर पर यह उपाय अपनाने से आपकी स्किन स्वस्थ बनती है।

ड्राई स्किन के लिए: ऑलिव ऑयल में मौजूद विटामिन ई स्किन को मॉइश्चराइज करता है। इसके लिए रूई की मदद से ऑलिव ऑयल को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी-तरह से लगाएं। 15 मिनट तक सूखाने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। यह नुस्खा ना सिर्फ स्किन प्रॉब्लम्स से बचाता है बल्कि सूरज की हानिकारक किरणों और प्रदूषण से होने वाले डैमेज को भी रोकता है।

झुर्रियों को करे दूर: उम्र बढ़ने के साथ ही त्वचा पर झुर्रियां आदि की समस्याएं होने लगती हैं। एजिंग के ये साइन चेहरे को डल बना देते हैं। हालांकि ऑलिव ऑयल इन समस्याओं से भी निजात दिला सकता है। इसके लिए दो चम्मच ऑलिव ऑयल में एक चम्मच नींबू का रस और एक चुटकी नमक मिला लें। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर मसाज करें। बाद में त्वचा को धो लें।

इसके अलावा आप ऑलिव ऑयल का मेकअप रीमूवर के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट