ताज़ा खबर
 

गर्मियों में होठों को काला होने से बचाएं ये घरेलू उपाय, इस तरह करें इस्तेमाल

धूम्रपान के जरिए भी होंठ काले पड़ जाते हैं। ऐसे में आपको धूम्रपान नहीं करना चाहिए। साथ ही भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए।

lips, home remedies, home made scrubहोठों को गुलाबी बनाने में कारगर है घर में बना ये स्क्रब (फोटो क्रेडिट- पिक्साबे)

गुलाबी होंठ हर किसी को पसंद होते हैं। हालांकि बदलते मौसम का असर होठों पर भी पड़ता है। होठों की त्वचा बेहद ही नाजुक और संवेदनशील होती है। गर्मियों के मौसम में तेज धूप के कारण होंठ काले हो जाते हैं और उन पर पपड़ी भी जम जाती है। जिसकी वजह से होंंठ रूखे होकर फटने लगते हैं। ऐसे में होठों को गुलाबी बनाएं रखने के लिए घरेलू उपाय काम आ सकते हैं।

होठों को गुलाबी बनाएं रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है उनका एक्सफोलिएशन करना। एक्सफोलिएशन मतलब होठों से डेड सेल्स का हट जाना। होठों से डेड सेल्स हटाने का सबसे अच्छा तरीका है स्क्रब करना। हालांकि, मार्केट में बिकने वाले स्क्रब्स की जगह आप घर पर ही नेचुरल तरीके से स्क्रब तैयार कर सकती हैं।

चीनी से बना स्क्रब: होठों के लिए स्क्रब बनाने के लिए आपको 2 बडे़ चम्मच पीसी हुई चीनी, एक चम्मच जैतून का तैल और एक चम्मच वैसलीन की जरूरत पड़ती है। जैतून के तेल में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह त्वचा के लिए काफी लाभदायक होता है। इसमें मौजूद विटामिन ई होठों को खूबसूरत बनाता है।

इस तरह करें इस्तेमाल: 2 चम्मच पिसी हुई चीनी में एक चम्मच वैसलीन मिला लें। फिर इसमें एक चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। इन तीनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इस लिप एक्सफोलिएटर को अपने होठों पर लगाकर स्क्रब करें। 4 से 5 मिनट तक स्क्रब करने के बाद साफ पानी से होठों को धो लें। बाद में सादा वैसलीन होठों पर लगा लें।

वैसलीन होठों में नमी पहुंचाने के साथ ही उन्हें मुलायम भी बनाती है। दिन में 3 से 4 बार आप इस स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती हैं।

स्क्रब के साथ रखें इन बातों का ध्यान: बता दें, धूम्रपान के जरिए भी होंठ काले पड़ जाते हैं। ऐसे में आपको धूम्रपान नहीं करना चाहिए। साथ ही भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए। क्योंकि, होंठ नमी की कमी के कारण ड्राई हो जाते हैं, जिससे बाद में वह फटने लगते हैं। ऐसे में आपको हमेशा खुद को हाइड्रेटिड रखना चाहिए। इसके अलावा आप अपने होठों को खिला-खिला और गुलाबी बनाएं रखने के लिए लिप बाम या फिर मलाई और देसी घी भी लगा सकते हैं।

Next Stories
1 Hair Loss दूर करने में कारगर है कलौंजी, जानें कैसे इस्तेमाल करने से होगा फायदा
2 Skin Care: पाना चाहती हैं चमकदार और खूबसूरत त्वचा तो फ्रीज में रखी ये चीजें हो सकती हैं फायदेमंद
3 Women Health: पीरियड्स में अनियमितता का कारण हो सकती हैं ये गलत आदतें, जानिये बचाव के उपाय
यह पढ़ा क्या?
X