ताज़ा खबर
 

Skin Care: गर्मियों में ऑयली स्किन वाले आजमाएं ये घर पर बनें फेस पैक, पिंपल्स और डलनेस से छुटकारा दिलाने में हैं कारगर

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल हजारों वर्षों से आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति में किया जा रहा है। इसमें मौजूद क्लिंजिंग गुण त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटाने में कारगर हैं।

गर्मियां आते ही स्किन प्रॉब्लम्स भी बढ़ जाती हैं, ऐसे में इसकी देखभाल को लेकर सतर्कता भी बढ़नी चाहिए

जिन लोगों की त्वचा ऑयली होती है, गर्मियों के मौसम में उन्हें स्किन संबंधी बहुत-सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। बता दें, त्वचा में मौजूद वसामय ग्रंथियां सीबन का प्रोडक्शन करते हैं, जो एक तरह का ऑयली तत्व होता है। यह तैलीय पदार्थ त्वचा की रक्षा कर, उसे हाइड्रेटिड रखने में मदद करता है। हालांकि, जब त्वचा पर सीबम का उत्पादन अधिक होने लगता है, तो उससे त्वचा तैलीय होने लगती है।

त्वचा के तैलीय होने के कारण कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। ऑयली त्वचा के कारण लोग पिंपल्स, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स जैसी दिक्कतों से जूझते हैं। ऐसे में महंगे और केमिकलयुक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की जगह प्राकृतिक उपायों की मदद ले सकते हैं। घर में बनें यह फेस पैक ऑयली त्वचा से पिंपल्स और एक्ने को कम करने में कारगर है।

-नींबू, बेसन और दूध: नींबू में विटामिन सी मौजूद होता, जो त्वचा पर मौजूद अतिरिक्त तेल को खत्म करने में कारगर है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट पिंपल्स को ठीक कर, त्वचा को निखारने में कारगर है। सभी घरों में पाया जाने वाला बेसन स्किन के डेड सेल्स को हटाने का काम करता है। साथ ही इसमें मौजूद एक्सफोलिएटिंग गुण त्वचा से विषाक्त पदार्थों को हटाता है।

ऐसे में आप एक चम्मच बेसन में एक चम्मच दूध और आधा चम्मच नींबू मिलाकर फेस पैक तैयार कर लें। फिर इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इसके नियमित इस्तेमाल से पिंपल्स भी धीरे-धीरे खत्म होने लगते हैं।

-मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल: मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल हजारों वर्षों से आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति में किया जा रहा है। इसमें मौजूद क्लिंजिंग गुण त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटाने में कारगर हैं। वहीं, गुलाब जल चेहरे की गंदगी को हटाता है। ऐसे में मुल्तानी मिट्टी में दो चम्मच गुलाब जल मिला लें। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद चेहरे को गर्म पानी से धो लें।

-शहद और टमाटर: टमाटर और शहद त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। टमाटर में एंटी-ऑक्सीडेंट समेत विटामिन ए और सी की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है। वहीं, शहद में मौजूद एंटी-माइक्रोबियल गुण त्वचा के बैक्टीरिया को खत्म कर देता है। इस मास्क को बनाने के लिए आधे टमाटर में एक चम्मच शहद मिला लें। फिर इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद चेहरे को धोने पर पहले उसे रगड़ें।

Next Stories
1 Hair Care: बालों को मजबूत और घना बनाने में कारगर है अंगूर का तेल, जानिये दूसरे घरेलू उपाय
2 Pregnancy Tips: गर्भावस्था में खांसी की समस्या से हैं परेशान, तो यह घरेलू उपाय दिला सकते हैं छुटकारा
3 कोरोना से बचाव के लिए घर में ही बनाएं आयुर्वेदिक हैंड माइश्चराइजर, ड्राइनेस से छुटकारा दिलाने में है कारगर
यह पढ़ा क्या?
X