Skin Care: झुर्रियों से छुटकारा दिलाने में कारगर है दही और चीनी, इस तरह करें अपनी त्वचा पर इस्तेमाल

झुर्रियों की समस्या से निजात दिलाने में दही और चीनी से बना फेस पैक कारगर साबित हो सकता है।

Lifestyle News, lifestyle, skin care
झुर्रियों की समस्या से छुटकारा दिलाएं दही और चीनी

बढ़ती उम्र के साथ ही त्वचा पर एजिंग के निशान यानी झुर्रियां और झाइयां भी दिखने लगती हैं। हार्मोन्स में बदलाव के कारण स्किन में इलास्टिसिटी कम होने लगती है, जिसके कारण त्वचा ढीली पड़ जाती है और यही झुर्रियों का कारण बनता है। कई बार तनाव, डिप्रेशन, गुस्सा, गलत खानपान और सूरज की तेज किरणों के कारण भी झुर्रियां दिखने लगती हैं। एक रिसर्च के अनुसार अगर त्वचा पर 1 मिमी से चौड़ी और गहरी लाइन्स बन जाएं तो इन्हें झुर्रियां कहा जाता है।

ज्यादातर लोग झुर्रियों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए तमाम तरह के उपाय अपनाते हैं। हालांकि स्किन केयर एक्सपर्ट्स की मानें तो घरेलू उपायों के जरिए भी झुर्रियों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। झुर्रियों की समस्या से निजात दिलाने में दही और चीनी से बना फेस पैक कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए दही में चीनी को मिला लें। फिर इस पेस्ट से अपने चेहरे पर 10 मिनट तक मालिश करें। जहां दही स्किन को मॉइश्चराइज करती है वहीं, चीनी स्किन को एक्सफोलिएट करती है। नियमित तौर पर इस नुस्खे को अपनाने से स्किन खूबसूरत और जवां बनती है।

चीनी और कॉफी: कॉफी में थोड़ी-सी चीनी और नारियल का तेल डालकर स्क्रब बना लें। फिर इसे अपनी त्वचा पर रगड़ें। नारियल का तेल जहां त्वचा को टाइट बनाता है। वहीं कॉफी स्किन पोर्स को क्लीन करती हैं। एक्ट्रेस मलाइका अरोड़ा भी इस नुस्खे का इस्तेमाल नियमित तौर पर करती हैं।

दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए: चीनी का इस्तेमाल अन्य स्किन प्रॉब्ल्मस जैसे दाग-धब्बे, एक्ने, पैच और पिंपल्स आदि की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी किया जाता है। दरअसल चीनी एक तरह का नेचुरल ह्यूमेक्टेंट है, जो स्किन में नमी बनाए रखने में मदद करता है। ऐसे में दही और चीनी से बना फेस पैक पिंप्लस आदि से भी निजात दिला सकता है।

चीनी और दही का फेस पैक ड्राई त्वचा को भी मुलायम बनाता है। नियमित तौर पर इस फेस पैक का इस्तेमाल करने से स्किन खिली-खिली लगती है।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट