ताज़ा खबर
 

आंखों के नीचे डार्क स्पॉट्स से हैं परेशान तो काम आएंगे ये घरेलू नुस्खे, जानिये

Dark Circles Removal Tips: नींद पूरी ना होने के कारण या फिर सही स्किनकेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करने से लोगों को ये परेशानी हो सकती है

Dark Circle, dark circle treatment, dark circle remedyडार्क सर्कल्स की समस्या को दूर करने में भी गुलाब जल मददगार है

Dark Circles Home Remedies: आज के समय में दाग-धब्बों की परेशानी बेहद आम हो चुकी है। चेहरे पर दाग निकलने के साथ ही जो दूसरी चीज परेशान करती है वो है डार्क सर्कल्स। वर्तमान समय में निजी व कार्य क्षेत्र का तनाव, वर्क प्रेशर इतना बढ़ गया है जो लोगों में नींद न आने की समस्या पैदा करता है। साथ ही, कई बार थकान, सनलाइट के अधिक संपर्क में रहने और पानी कम पीने से भी डार्क सर्कल्स हो जाते हैं। आंखों के नीचे होने वाले इन गहरे धब्बों पर सबकी नजर आसानी से पड़ जाती है, ऐसे में हर कोई इससे निजात पाने के उपायों को अपनाता है।

कई लोग तो इन्हें छिपाने के लिए मेकअप का सहारा लेने लगते हैं। लेकिन ये सब केवल टेंपरेरी उपाय हैं जो स्किन को ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में घरेलू उपायों का इस्तेमाल कारगर साबित हो सकता है। डार्क सर्कल्स की परेशानी को दूर करने में आई मास्क भी सहायक साबित होते हैं। आइए देखते हैं इन्हें घर में बनाने की विधि –

आलू और पुदीने से बना मास्क: स्किन के लिए आलू बेहद फायदेमंद होता है, इस बात से तो अधिकतर लोग परिचित हैं। ये डार्क सर्कल्स को हटाने में भी कारगर हैं। आलू में मौजूद गुण त्वचा को निखारने का कार्य करते हैं। साथ ही, आंखों के नीचे होने वाले काले धब्बों को दूर करने में पुदीना भी मददगार है। यही नहीं, पुदीना में कूलिंग इफेक्ट्स पाए जाते हैं जो डार्क सर्कल और आंखों की सूजन को कम करते हैं।

गुलाब जल: त्वचा पर निखार लाने में गुलाब जल का इस्तेमाल मददगार साबित होता है। इतना ही नहीं, स्किन संबंधी कई दिक्कतों को दूर करने में ये सहायक होता है। डार्क सर्कल्स की समस्या को दूर करने में भी गुलाब जल मददगार है। सबसे पहले कॉटन बॉल को गुलाब जल में भिगोकर अपनी आंखों के नीचे रखें। रोज इस नुस्खे को अपनाएं।

कॉफी मास्क: आंखों के नीचे के काले घेरों को दूर करने में कॉफी से बना मास्क भी सहायक है। सबसे पहले कॉफी पाउडर में नारियल तेल को मिलाएं। आप चाहें तो नारियल तेल बजाय शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। गाढ़ा मिश्रण तैयार करें और आंखों के नीचे लगाएं। कुछ मिनटों के बाद इसे धो लें।

Next Stories
1 इन 3 फूलों से बने फेस मास्क को लगाने से चेहरे पर आएगा नया निखार, जानें घर पर कैसे बनाएं
2 Skincare: होली के रंग छुड़ाने और एलर्जी दूर करने में मददगार हो सकते हैं ये नुस्खे
3 Holi के रंगों से आंखों को कैसे रखें सुरक्षित, रंग जाने पर तुरंत अपनाएं ये टिप्स
ये पढ़ा क्या?
X