scorecardresearch

गैस, पेट दर्द और सूजन से हैं परेशान? आपकी रसोई में छुपा है इसका रामबाण इलाज, जानिए

How to Prevent Constipation: हर कोई एसिडिटी, जी मिचलाना, सिरदर्द, सूजन, पेट की चर्बी और कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों से ग्रसित है।

गैस, पेट दर्द और सूजन से हैं परेशान? आपकी रसोई में छुपा है इसका रामबाण इलाज, जानिए

यदि आप एसिडिटी, माइग्रेन, मतली, सिरदर्द, गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज (जीईआरडी), पीसीओएस, ब्लोटिंग, उच्च रक्तचाप और उच्च कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों से पीड़ित हैं। बेशक, उन्हें अनदेखा करना या समय पर उचित उपचार न मिलना आपको जोखिम में डाल सकता है। इन सभी समस्याओं के अलग-अलग कारण और उपचार हैं। अगर कोई आपसे कहे कि इन सभी बीमारियों का इलाज आपके घर में है। आप विश्वास नहीं करेंगे। इससे आपकी आधी समस्या इसी तरह हल हो जाएगी। आयुर्वेद चिकित्सक दीक्षा भावसार के अनुसार इन समस्याओं से निपटने के लिए दिन की शुरुआत चाय या कॉफी की जगह हर्बल चाय से करनी चाहिए।

खाली पेट चाय पीना क्यों है खतरनाक

डॉक्टरों का मानना ​​है कि सुबह सबसे पहले कैफीन का सेवन करने से पहले से ही सूजन वाली आंत में अधिक सूजन आ जाती है। जब आप आंत और हार्मोनल जैसी समस्याओं से पीड़ित होते हैं, तो यह आपको और अधिक परेशानी का कारण बन सकता है।

कब्ज और सूजन

यह आपकी आंत की परत को परेशान कर सकता है। इससे शरीर में वात के साथ-साथ पित्त भी बढ़ सकता है। बढ़े हुए पित्त के भी कई नुकसान हैं। यदि ऐसा होता है, तो आप हार्मोनल असंतुलन, सूजन, कब्ज और पित्त की समस्याओं का अनुभव कर सकते हैं। इसलिए शरीर का ख्याल रखना जरूरी है।

चाय की जगह हर्बल ड्रिंक पिएं

अगर आप ऊपर बताई गई समस्याओं से बचना चाहते हैं या उनसे राहत पाना चाहते हैं तो सुबह खाली पेट चाय पीने की बजाय हर्बल ड्रिंक्स का सेवन करें। हर्बल पेय विभिन्न प्रकार की जड़ी-बूटियों से बनाए जाते हैं। इस वजह से इसके सेवन से पेट से जुड़े कई रोग ठीक हो जाते हैं।

हर्बल ड्रिंक के लिए जरूरी हैं ये चीजें

1 गिलास पानी (300 मिली) लें।
15 करी पत्ते लें
15 पुदीने के पत्ते
1 छोटा चम्मच सौंफ
2 चम्मच धनिया

हर्बल पेय कैसे तैयार करें

हर्बल ड्रिंक तैयार करने के लिए एक चायदानी में एक गिलास पानी लें और उसे उबाल लें। इसके बाद इन सभी को डालकर मध्यम आंच पर कम से कम 5-7 मिनट तक उबालें। आपका ड्रिंक तैयार है।

चाय या कॉफी में घी डालें

यदि आपको हार्मोनल और पित्त संबंधी समस्याएं हैं, तो कैफीन से बचना सबसे अच्छा उपाय है। हर्बल ड्रिंक्स के अलावा अगर आप इसे तुरंत बंद करना चाहते हैं तो आप अपनी चाय या कॉफी में आधा चम्मच देसी घी या 1 चम्मच नारियल का तेल मिला सकते हैं। यह आपके पेट को होने वाले नुकसान को कम कर सकता है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 01-10-2022 at 01:38:42 pm
अपडेट