scorecardresearch

Skin Care: मुंहासों से हैं परेशान? जानिये गर्मी में कैसा होना चाहिये स्किनकेयर रूटीन

चेहरे के लिए शहद का प्रयोग अच्छा होता है। शहद जीवाणुरोधी और जलनमुक्त (Antibacterial and anti inflammatory) होता है। मुंहासों पर एक या दो बूंद शहद लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह पानी से धो लेने पर यह हट जाता है।

Skin care, Life Style, Health
मुंहासों को दूर करने में बर्फ खास तौर पर उपयोगी है। यह मुंहासों को छोटा कर देती है। एक साफ कपड़े में बर्फ का टुकड़ा लपेट कर इसे मुंहासों पर चारों तरफ घुमा-घुमा कर लगाएं।

आज के समय में शहरों में स्वच्छ हवा और पानी मिलना बहुत कठिन हो गया है। प्रदूषण की वजह से लोगों को तमाम तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। सर्दी-गर्मी हर मौसम में आम जीवन में स्किनकेयर की जरूरत पड़ती है। ऐसे में इसके प्रति लापरवाही से कई तरह के स्किन प्रॉब्लम होने लगते हैं। स्किन से जुड़ी कई बीमारियां भी पनपने लगती हैं। ऐसी बीमारियों में मुंहासे एक आम बड़ी समस्या है।

विशेषज्ञों का कहना है कि यदि आपकी त्वचा पर मुंहासे होने की आशंका है, तैलीय त्वचा है, सक्रिय मुंहासे हैं, ब्लैकहेड्स हैं, व्हाइटहेड्स हैं, या आप चिपचिपा महसूस करते हैं, तो आपको दिन में दो से तीन बार क्लीन्ज़र का उपयोग करना चाहिए। तीन से अधिक हर्गिज नहीं। त्वचा की सतह से मृत कोशिकाओं को हटाना चाहिए, लेकिन यह भी एक सीमा से अधिक नहीं होना चाहिए। क्योंकि अधिक होने पर चेहरे से सुरक्षात्मक परत हट जाता है, और संक्रमण, एलर्जी, चकत्ते और मुंहासे होने लगते हैं।

इसके साथ ही थर्मल वॉटर मिस्ट का भी उपयोग किया जा सकता है। इसे अपने चेहरे पर स्प्रे करते रहने से पसीना नहीं आता है। यह त्वचा की ऊपरी परत पर पसीने के कण, तेल और जमी हुई मैल को एकत्र होने से रोकता है।

गर्मियों में स्किन को बेहतर रखने और उसमें किसी भी तरह के इंफेक्शन को रोकने के लिए कुछ आसान सा उपाय जरूर करना चाहिए। आम तौर पर शहद का उपयोग सभी घरों में होता है। स्किन केयर में शहद काफी लाभदायक है। शहद जीवाणुरोधी और जलनमुक्त (Antibacterial and anti inflammatory) होता है। मुंहासों पर एक या दो बूंद शहद लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह पानी से चेहरा धो लें।

इसके अलावा घरों में बर्फ जरूर रहती है। मुंहासों को दूर करने में बर्फ खास तौर पर उपयोगी है। यह मुंहासों को छोटा कर देती है। एक साफ कपड़े में बर्फ का टुकड़ा लपेट कर इसे मुंहासों पर चारों तरफ घुमा-घुमा कर लगाएं। इससे मुंहासों का दर्द और सूजन खत्म हो जाएगा।

आजकल घरों में ग्रीन टी पीने का चलन बढ़ा है। सामान्य चाय की तुलना में ग्रीन टी काफी फायदेमंद और त्वचा को राहते देने वाला होता है। पानी में ग्रीन टी बैग डालकर इसे गर्म कर लें और इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। जब ये ठंडा हो जाए, तो इसे मुंहासे पर लगाएं। ये मुंहासों को रातोंरात खत्म कर देती है। ग्रीन टी में भी एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो मुंहासों के सूजन को रोकते हैं।

इसके साथ ही धूलकणों से बचाने के लिए चेहरे को साफ पानी से धोकर एलोवेरा लगाना चाहिए। यह स्किन पर कोमलता लाता है। साथ ही मुंहासों को भी रोकता है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X