ताज़ा खबर
 

बालों को मजबूत बनाने के लिए इन फूड्स को जरूर करें डाइट में शामिल, हेयर फॉल रोकने में हैं मददगार

Hair Growth Tips: कैफीन भी बालों के ग्रोथ में करता है मदद, अगर आपको कॉफी पीना पसंद है तो इससे आपके बालों को मिलेगा फायदा।

इन विटामिंस के सेवन से बाल होते हैं मजबूत, हेयर फॉल की समस्या जड़ से होगी खत्म

Hair Growth Tips: बदलते मौसम में सेहत के साथ जो सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं वो हैं हमारे बाल। आज के बुरे लाइफस्टाइल में हेयर फॉल की समस्या से लगभग हर कोई जूझ रहा है। अपने व्यस्त जीवन में बालों के पोषण पर कोई ध्यान ही नहीं देता और नैचुरल रिसोर्सेस की जगह सिर्फ केमिकल युक्त उत्पादों का प्रयोग करते हैं। ये हेयर प्रोडक्ट्स बाल के लिए खतरनाक होते हैं जिसका नकारात्मक प्रभाव हमारे बालों पर पड़ता है। इसके अलावा भी बालों के झड़ने के पीछे कई कारण होते हैं जैसे कि हार्मोन्स में बदलाव या फिर सही डाइट की कमी। ऐसे में ‘हेल्थशॉट्स’ की इस रिपोर्ट से आइए जानते हैं कि बालों के लिए कौन-से पोषक तत्व हैं जरूरी।

हेयर ग्रोथ के लिए जरूरी है विटामिन C: बालों की लंबाई को बढ़ाने में विटामिन सी बहुत मददगार साबित हो सकता है। साथ ही साथ विटामिन सी के सेवन से सफेद और पतले बालों से भी छुटकारा मिलता है। फ्री रैडिकल्स जिनके वजह से कई हेयर फॉलिकल्स डैमेज हो जाते हैं, ये विटामिन उनसे लड़ने में भी कारगर है। संतरा, नींबू और विलायती खरबूजे को अपने डाइट में शामिल करें, इन सब में विटामिन सी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं।

विटामिन A से स्कैल्प को मिलता है पोषण: कई लोगों में ड्राय और खुजलीदार स्कैल्प होना आम है, जिसका एक कारण होता है डैंड्रफ। इस परेशानी को खत्म करने में विटामिन ए सक्षम है, साथ ही साथ ये सेल्स को जल्दी बढ़ने में भी मदद करते हैं। इसके अलावा, स्कैल्प खुद को मॉइश्चराईज रखने के लिए सीबम नाम का ऑयल प्रोड्यूस करता है। इस ऑयल के उत्पादन में भी विटामिन ए मददगार है। शरीर में ये विटामिन पर्याप्त रूप से रहे, इसके लिए अंडा, कद्दू और आम जैसे चीजों को अपने डाइट में शामिल करने की जरूरत है।

बायोटिन है बालों के लिए जरूरी: बायोटिन या फिर बी-कॉम्प्लेक्स प्रोटीन विटामिन बी फैमिली का हिस्सा है। हेयर ग्रोथ के लिए इस विटामिन को सबसे बेस्ट माना जाता है। एक तरफ जहां, ये बालों की लंबाई को बढ़ाता है। वहीं, दूसरी तरफ डाई या ज्यादा शैम्पू से बालों को होने वाले नुकसान को भी कम करता है। ये विटामिन नट्स, सार्डिन मछली और फलियों में मौजूद होता है।

Next Stories
1 Nora Fatehi की टोन्ड बॉडी का सीक्रेट है डांस, जानिए- फिटनेस और ब्यूटी के लिए और क्या करती हैं…
2 5 साल करनी पड़ी चौकीदारी, फिर केमिस्ट के तौर पर किया काम, अब Nawazuddin Siddiqui मर्सिडीज जैसी गाड़ियों के हैं मालिक, जीते हैं ऐसी लाइफस्टाइल
3 Weight Loss की शुरुआत से पहले जान लें ये कुछ जरूरी बातें, वजन कम करने में होगी आसानी
ये पढ़ा क्या?
X