ताज़ा खबर
 

सर्दियों में स्किन डैमेज होने से बचाता है बादाम का तेल, जानें दूसरे फायदे

Skin Care Tips: जब शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व मिलते रहते हैं तो इससे चेहरे पर निखार भी बना रहता है

skin care, skin care tips, almond oil for skin, skin care routine, night skin careरात को सोने से पहले बादाम का तेल लगाने से चेहरा हाइड्रेटेड रहता है

Night Skincare Routine: आज के समय में प्रदूषण, धूल-मिट्टी, अनहेल्दी डाइट के कारण स्किन से जुड़ी कई समस्याएं हो रही हैं। ऐसे में स्किन का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है क्योंकि कोई भी लापरवाही स्किन प्रॉब्लम्स का कारण बन सकती है। हालांकि, महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स में हार्मफुल केमिकल्स मौजूद होते हैं जो स्किन को अधिक नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए घरेलू उपचारों का इस्तेमाल ही सबसे उपयुक्त माना जाता है। रोजाना रात को सोने से पहले बादाम के तेल का इस्तेमाल स्किन के लिए अच्छा होता है। स्किन को तरोताजा रखने के साथ ही, इससे पिंपल्स की समस्या भी कम होती है।

हाइड्रेटेड रहती है त्वचा: सर्दियों में ड्राय स्किन की समस्या से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। इस कारण चेहरे पर दरारें भी आ जाती हैं। ऐसे में रात को सोने से पहले बादाम का तेल लगाने से चेहरा हाइड्रेटेड रहता है और स्किन को पर्याप्त नमी मिलती है। इसलिए ड्राय स्किन वाले लोगों को बादाम का तेल लगाने की सलाह दी जाती है।

इस तरह चेहरे पर आएगा निखार: जब शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व मिलते रहते हैं तो इससे चेहरे पर निखार भी बना रहता है। बादाम के तेल में  पोटैशियम, विटामिन ई, प्रोटीन और ज़िंक जैसे जरूरी न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। ऐसे में जब लोग अपने स्किन पर बादाम का तेल लगाते हैं तो चेहरे का ग्लो अपने आप ही बढ़ जाता है।

दूर होंगे डार्क सर्कल्स: सोने से पहले रात में फेस वॉश करने के बाद हल्के हाथों से बादाम का तेल लेकर आंखों के निचले हिस्से में मालिश करने से लोगों को बेहतर महसूस होगा। साथ ही, इससे डार्क सर्कल की परेशानी भी दूर हो जाती है। केवल इतना ही नहीं, इसको पूरे चेहरे पर लगाने से त्वचा मुलायम हो जाती है।

नहीं होने देता है स्किन को डैमेज: बादाम के तेल में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। ये शरीर को फ्री रैडिकल्स से  लड़ने की ताकत प्रदान करता है। इससे स्किन डैमेज होने से बच जाता है।

किस तरह लगाएं बादाम तेल: रात को सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरह धो लें। उसके बाद किसी मुलायम कपड़े या तौलिया से पूरी तरह चेहरा सुखा लें। फिर बादाम के तेल को हथेलियों पर लें और हल्के हाथों से फेस पर रब करें। अब इसे लगाकर रात भर रहने दें और फिर अगली सुबह फेस वॉश कर लें। नियमित रुप से ऐसा करने पर कुछ ही दिनों में आपको चेहरे पर अंतर नजर आने लगेगा।

Next Stories
1 फरदीन खान ने 6 महीने में घटाया 18 किलो वजन, जानिए कैसी रही उनकी वेट लॉस जर्नी
2 मराठी थियेटर से की करियर की शुरुआत, 12 सालों से तारक मेहता… का हैं हिस्सा, जानें ‘माधवी भाभी’ की फीस
3 ज्यादा धूम्रपान से भी कम उम्र में सफेद हो जाते हैं बाल, जानें दूसरे कारण
आज का राशिफल
X