ताज़ा खबर
 

गर्मियों में बरकरार रहेगी त्वचा की निखार, बस चेहरे पर लगाएं जायफल से बना ये फेस पैक

Glowing Skincare Tips: त्वचा पर निखार लाने में जायफल से बना फेस पैक चमत्कारी प्रभाव डालता है

इसमें एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं जो कि त्वचा को डैमेज होने से बचाते हैं

Skincare Tips: बदलते मौसम में अपने स्किन केयर रूटीन और प्रोडक्ट्स में बदलाव करना भी जरूरी होता है। त्वचा की देखभाल करने से ही स्किन की रंगत बेहतर होती है जबकि कोई भी लापरवाही त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है। स्किन को ग्लोईंग और कोमल बनाने के लिए लोग तरह-तरह के ब्यूटी उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इनमें केमिकल मौजूद होता है जो त्वचा पर गलत असर डालता है। हर व्यक्ति को हर स्किन केयर प्रोडक्ट सूट करे ये जरूरी नहीं है, ऐसे में घरेलू उपायों का इस्तेमाल अधिक कारगर साबित हो सकता है। ग्लोईंग त्वचा के लिए जायफल का इस्तेमाल भी लाभप्रद हो सकता है। आइए जानते हैं कैसे –

चेहरे पर निखार लाने में मददगार है: किचन के इस सामान में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। इस कारण से त्वचा पर निखार पाने में जायफल मददगार है। साथ ही, इसमें एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं जो कि त्वचा को डैमेज होने से बचाते हैं। इससे स्किन अधिक समय तक जवां बनी रहती है और चेहरे पर नया दमकता निखार आता है।

दूर होती है डेड सेल्स की परेशानी: रूखे व बेजान त्वचा का कारण कई बार डेड स्किन सेल्स भी माने जाते हैं। इसके कारण त्वचा पर कालापन भी आ जाता है, ऐसे में इससे बचाव के तरीके अपनाना जरूरी है। स्किन एक्सपर्ट्स मानते हैं कि इनसे निजात दिलाने में भी जायफल का इस्तेमाल कारगर है। जायफल में मौजूद गुण स्किन को एक्सफोलिएट करता है जिससे चेहरे पर चमक आती है। डेड स्किन सेल्स हटाने के लिए जायफल से बने स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं।

घर पर कैसे बनाएं फेसपैक: त्वचा पर निखार लाने में जायफल से बना फेस पैक चमत्कारी प्रभाव डालता है। सबसे पहले जायफल पाउडर, दही और शहद अपने पास रख लें। तीनों चीजों को अच्छे से मिला लें और फिर पूरे चेहरे पर लगाएं। करीब 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर इस मिश्रण को लगे रहने दें। फिर आखिरी में ताजे पानी से चेहरे को धो लें।

जानें कैसे बनाएं स्क्रब: घर पर स्क्रब बनाने के लिए 1 चम्मच जायफल, एक चम्मच शहद, चुटकी भर बेकिंग सोडा, नींबू का रस और लौंग के तेल की कुछ बूंदें लें। अब एक कटोरे में शहद, बेकिंग सोडा और लौंग का तेल डालें। इसके बाद जायफल पाउडर और नींबू का रस भी कटोरे में डालें। सब कुछ को अच्छे से मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर हाथों से सर्कुलर मोशन में स्क्रब करें। 5 से 10 मिनटों के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

Next Stories
1 Happy Holi 2021 Wishes Images, Messages, Quotes: ‘प्यार के रंग से रंग दो…’ ये संदेश शेयर करें दें होली की शुभकामनाएं
2 प्रेग्नेंसी में इस तरह कैरी कर सकती हैं साड़ी, नहीं दिखेगा बेबी बंप
3 Happy Holi 2021 Wishes Images, Quotes, Status: ‘रंग दे आपको सब…’ होली पर इन संदेशों को शेयर कर दें बधाई
आज का राशिफल
X