ताज़ा खबर
 

मुंह की बदबू से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये कारगर उपाय

लोगों के मुंह की गंदगी की वजह से ही नहीं, बल्कि पेट की खराबी की वजह से भी बदबू आती है। इसलिए अगर आपको पेट संबंधी कोई भी बीमारी हो तो नियमित व्यायाम करें और...

प्रतीकात्मक चित्र

मुंह की बदबू कई बार शर्मिंदगी का कारण बन सकती है। जिन लोगों से स्मेल आती हैं उनसे हर कोई मुंह फेर लेता है। मुंह की बदबू के कई कारण हो सकते हैं, जिसमें पेट खराब रहना या शरीर में पानी की कमी हो सकती है। इसके अलावा जब आंतों में खाना सड़ने लगता है तब मुंह से बदबू आने लगती है। वहीं दांतों की सड़न, पायरिया और दांतों या मसूड़ों की बीमारी की वजह से भी मुंह से दुर्गंध आ सकती है। आइए आज हम आपको मुंह की दुर्गंध से छुटकारा पाने के कुछ कारगर उपायों के बारे में बताते हैं।

पेट की सफाई:  लोगों के मुंह की गंदगी की वजह से ही नहीं, बल्कि पेट की खराबी की वजह से भी बदबू आती है। इसलिए अगर आपको पेट संबंधी कोई भी बीमारी हो तो नियमित व्यायाम करें और किसी डॉक्टर से सलाह लेकर पेट की बीमारी का इलाज करवाएं।

सौंफ का सेवन: जो लोग मुंह की बदबू से परेशान रहते हैं उन्हें सौंफ का सेवन करना चाहिए। सौंफ के सेवन से मुंह की बदबू आना बंद हो जाती है, क्योंकि सौंफ लार बढ़ाने में मदद करती है और मुंह के बैक्टीरिया को दूर करती है।

खूब पानी पीएं: मुंह की बदबू से छुटकारा पाने के लिए खूब पानी पीना चाहिए। मुंह में पर्याप्त नमी नहीं होगी तो आपके मुंह में लार नहीं बनेगी और इससे मुंह में बैक्टीरिया जन्म लेंगे। जिससे मुंह में बदबू आती रहेगी।

पेटभर भोजन करें: मुंह की बदबू को दूर करने के लिए भरपूर मात्रा में भोजन करना चाहिए। खाली पेट रहने से भी मुंह से बदबू आने लगती है, इसलिए सुबह-सुबह भरपेट नाश्ता करें। भरपेट भोजन करने से कई तरह की बीमारियों को भी दूर किया जा सकता है।

मुंह की सफाई: ब्रश करते समय दांतों के साथ-साथ जीभ की भी अच्छे से सफाई करें। जीभ की सफाई करने पर मुंह से बदबू पैदा करने वाले कीटाणु साफ हो जाते हैं, जो कि मुंह में मौजूद तत्वों से मिलकर बदबू पैदा करते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App