ताज़ा खबर
 

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए ऐसे तैयार करें ऑर्गेनिक नाइट क्रीम

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए नींबू और हल्दी काफी कारगर चीजें हैं। इनके इस्तेमाल से स्किन पर होने वाले बैक्टीरिया से बचा जा सकता है। हल्दी और नींबू रस के साथ रात में भीगे हुए बादाम का मिश्रण तैयार कर लें।

रात को जब आप सोने जा रही हों तो आपको यह जरूर सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि आपके चेहरे पर किसी भी प्रकार का मेकअप न लगा हो।

गर्मी के मौसम में कई तरह की स्किन प्रॉब्लम होने का खतरा होता है। जिसमें घमौरियां या रेशैज होना आम बात है। इसके अलावा दिनभर घर से बाहर रहने वाले लोग अपनी स्किन का सही से ध्यान नहीं रख पाते। ऐसे में स्किन का और भी खास ख्याल रखना जरूरी हो जाता है। इसलिए आज हम आपको ऑर्गेनिक नाइट क्रीम के बारे में बता रहे हैं, जिसे आप घर पर ही आसानी से तैयार कर सकते हैं। हालांकि बाजार से भी नाइट क्रीम खरीदी जा सकती है लेकिन बाजार की स्किन क्रीम केमिकल युक्त होती है। वहीं घर पर तैयार की गई स्किन क्रीम में किसी भी तरह का केमिकल नहीं होता। इस नाइट क्रीम से न सिर्फ ग्लोइंग स्किन पाई जा सकती है, बल्कि मॉश्चराइजर भी करेगी। आइए बताते हैं आखिरी कैसे घर में इस्तेमाल की जाने वाली चीजों से नाइट स्किन क्रीम बना सकते हैं।

नींबू और हल्दी : ग्लोइंग स्किन पाने के लिए नींबू और हल्दी काफी कारगर चीजें हैं। इनके इस्तेमाल से स्किन पर होने वाले बैक्टीरिया से बचा जा सकता है। हल्दी और नींबू रस के साथ रात में भीगे हुए बादाम का मिश्रण तैयार कर लें। इस पेस्ट को हफ्ते में दो बार सोने से लगाएं। इस पेस्ट अच्छे से मिलाकर फ्रीज में रखा जा सकता है।

एलोवेरा : स्किन प्रॉब्लम्स के लिए एलोवेरा बेहद लाभदायक होता है। यह स्किन को हाइड्रेटिड करता है। इसके इस्तेमाल से स्किन चमकदार होती है और दाग-धब्बों से निजात मिलती है। एलोवेरा से नाइट क्रीम बनाने के लिए इसके जैल में लेवेंडर का तेल और गुलाब जल मिला लें। अब आपकी नाइट क्रीम तैयार है। सोने से पहले इस क्रीम का इस्तेमाल करें।

मिल्क क्रीम : यह स्किन के लिए बहुत अच्छा मॉइश्चराइजर होता है। इससे नाइट क्रीम बनाने के लिए एक बड़ा चम्मच मिल्क क्रीम, एक छोटा चम्मच गुलाब जल, एक छोटा चम्मच जैतून का तेल, एक छोटा चम्मच गिलिसरीन लें। इन सभी को एक साथ मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को सोने से पहले लगाने से फायदा होता है।

मक्खन और शहद : नाइट क्रीम को बनाने के लिए एक बड़ा चम्मच मक्खन और एक छोटा चम्मच शहद लें। साथ ही इसमें थोड़ा केसर डालकर अच्छे से मिलाएं और स्किन पर लगाएं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App